UP News: बोले योगी आदित्यनाथ, आस्था का सम्मान लेकिन भौंडा प्रदर्शन स्वीकार नहीं करेगी सरकार

CM Yogi Adityanath: बैठक मे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आगामी 3 मई को अक्षय तृतीया और ईद का पर्व एक साथ संभावित है। पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की अतिरिक्त संवेदनशीलता बरतनी चाहिए।

Update: 2022-04-27 18:54 GMT

CM Yogi Adityanath 

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सांप्रदायिक माहौल को बेहतर बनाने के लिए आज कहा कि आस्था का पूरा सम्मान है और इसमें सरकार का कोई हस्तक्षेप नहीं है। लेकिन इसका सार्वजनिक रूप से भौड़ा प्रदर्शन कर दूसरों को परेशान किया गया तो स्वीकार्य नहीं होगा।

प्रदेश के मंडलायुक्तों जिलाधिकारियों और पुलिस अधिकारियों के साथ देर रात तक चली बैठक मे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आगामी 3 मई को अक्षय तृतीया और ईद का पर्व एक साथ संभावित है। पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की अतिरिक्त संवेदनशीलता बरतनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि आम जनता को शासन की नीतियों का समुचित लाभ दिलाने, प्रदेश के समग्र विकास और प्रदेश की छवि बदलने में फील्ड में तैनात अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

योगी ने कहा कि विगत 5 वर्षों में हमने अनेक चुनौतियों का सामना किया है। हमें एक बीमारू प्रदेश मिला था, स्थिति बिगड़ी हुई थी, अराजकता थी, दंगों की संस्कृति थी। टीम यूपी ने लगातार प्रयास कर एक नई कार्यसंस्कृति तैयार किया। हमने साबित किया कि उत्तर प्रदेश दंगामुक्त हो सकता है। साम्प्रदायिक सौहार्द का उदाहरण बन सकता है। यह बड़ी उपलब्धि है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विगत दिनों रामनवमी के पर्व पर जिस प्रकार शांति और सौहार्द का माहौल रहा, वह नए उत्तर प्रदेश की पहचान बन रहा है। हालांकि कुछ अराजक तत्वों एवम संगठनों ने हनुमत जयंती पर कुछ गड़बड़ी की कोशिश की थी, उन्हें यथोचित जवाब दे दिया गया है।

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में संवाद का बड़ा महत्व है। संवाद के माध्यम से ही हमने अनावश्यक रूप से लगाये गए लाउडस्पीकर को हटाने में सफलता पाई है। लाउडस्पीकर की आवाज संबंधित परिसर के भीतर ही रहेगी, सौहार्द के साथ हमने यह करके उदाहरण प्रस्तुत किया है। ऐसे में सभी धर्मगुरुओं से संवाद बनाने का क्रम जारी रहे।

उन्होंने दोहराया कि लाउडस्पीकर के प्रयोग के लिए जो दिशा-निर्देश दिए गए हैं, उनका कड़ाई से अनुपालन कराया जाए। अनावश्यक रूप से लगाये गए लाउडस्पीकर तत्काल उतार लिए जाएं। यह सुनिश्चित हो कि लाउडस्पीकर की आवाज़ उस परिसर से बाहर न आए। अन्य लोगों को कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए। नए स्थलों पर लाउडस्पीकर लगाने की अनुमति न दें।

योगी ने कहा कि प्रत्येक प्रथम व तृतीय शनिवार को तहसील दिवस का आयोजन किया जाए। दूसरे व चौथे शनिवार को थाना दिवस एवं ब्लॉक दिवस का आयोजन किया जाए। थाना दिवस का आयोजन थाने पर तथा ब्लॉक दिवस का आयोजन ब्लॉक कार्यालय पर किया जाए। ब्लॉक दिवस पर समस्त संबंधित अधिकारी स्वयं उपस्थित रहकर विकास खंड से जुड़े प्रकरणों एवं समस्याओं का निस्तारण करेंगे।

यह भी कहा कि आईजीआरएस एवम सीएम हेल्पलाइन जनता की समस्याओं के निदान का अच्छा माध्यम बन कर उभरा है। इसके प्रकरण लंबित न रहें। इनकी हर कार्यालय में सतत समीक्षा होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि

शासकीय कार्य वही करेगा, जिसे आवंटित है, जिसकी जिम्मेदारी है। ऐसी सूचना है कि कुछ लोग बाहरी लोगों को अनाधिकृत अधिकार दे रहे हैं। ऐसी हर घटना संज्ञेय अपराध मानी जायेगी। दलालों को सरकारी कार्यालयों से दूर रखें।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर जिले मे ं माफिया एवं अपराधियों की सूची बनाकर उनकी अवैध सम्पत्ति को जब्त करने की कार्यवाही को आगे बढ़ाया जाए। पेशेवर अपराधियों के मुकदमों में प्रभावी अभियोजन करते हुए इन्हें सजा दिलायी जाए। चार्जशीट दाखिल करने में देरी पर जवाबदेही तय होनी चाहिए।

Tags:    

Similar News