लखनऊ एयरपोर्ट को इन वजहो से मिला सर्वश्रष्ठ हवाई अड्डा का अवार्ड

Update: 2023-01-19 06:51 GMT

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश लगातार प्रगति की ओर बढ़ता जा रहा हैं इसी बीच उत्तर प्रदेश की राजधान लखनऊ में स्थित लखनऊ एयरपोर्ट को सर्वश्रेष्ट एयरपोर्ट का अवार्ड मिला हैं। बता दे कि लखनऊ के चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट को 25 मिलियन श्रेणी के जरिए वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाई अड्डा घोषित किया हैं। इसके बारे में घोषणा ऐलान एसोचैम नेशनल काउंसिल ऑन सिविल एविएशन एंड एयरपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर ने दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान किया हैं। 

इन चीजो के लिए लखनऊ एयपोर्ट को सम्मानित किया गया-

  • अधिक यात्रियों को समायोजित करने के लिए यात्रियों के बैठने की जगह को कोविड के बाद से फिर से व्यवस्थित किया गया। 
  • इसके साथ ही यात्रियों की संख्या में बढ़ोत्तरी करने के लिए पूर्व-उड़ान सुरक्षा जांच क्षेत्र में बैगेज स्कैनर और डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टरों को दोगुना कर दिया हैं। 
  • तो वहीं सीयूएसएस का उपयोग करने के लिए यात्रियों की सहायता और मार्गदर्शन के लिए कॉमन-यूज सेल्फ-सर्विस (सीयूएसएस) मशीन पर समर्पित टीम तैनात की गई  हैं। 
  • एयरलाइंस द्वारा आवश्यकता पड़ने पर चेक-इन काउंटरों की गतिशील योजना पर भी ध्यान दिया गया हैं। 
  • एयरपोर्ट ने एयरोब्रिड्स के उपयोग को भी 50 प्रतिशत बढ़ाकर प्रतिदिन 40 उड़ानें कर दी है.सीसीटीवी कैमरे ज्यादा से ज्यादा लगाए गए हैं। 
  • इसके अलावा हवाईअड्डे पर यात्रियों की आवाजाही को आसान बनाने के लिए, भीड़-भाड़ को कम करने के लिए हवाईअड्डा पर अतिरिक्त प्रवेश द्वार का संचालन किया गया। 

लखनऊ एयरपोर्ट को इस अवार्ड से सम्मानित भारत के नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया हैं। ये अपने आप में ही लखनउ एयरपोर्ट के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि हैं। नागरिक उड्डयन  द्वारा14वां अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन सह पुरस्कार दिल्ली में उद्योग निकाय (एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया) में आयोजित कराया गया हैं। बता दे कि लखनऊ के हवाईअड्डे ने 2022-23 के पहले नौ महीनों में 45 लाख से अधिक घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की व्यवस्था की हैं। ये 2019 की तुलना में 25 प्रतिशत अधिक हैं। इसकी जानकारी स्वंय लखनऊ एयरपोर्ट की तरफ से दी गई हैं। 


Tags:    

Similar News