Agnipath recruitment scheme; मोदी सरकार ने युवाओं को दिया बहुत बड़ा तोहफा, आपको बता दे कि आज केंद्र सरकार ने रक्षा बलों के लिए अग्निपथ भर्ती योजना की घोषणा की हैं। इसके तहत सैनिकों की भर्ती केवल चार साल के लिए की जाएगी। भारत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना में भर्ती प्रक्रिया में बड़े बदलाव के लिए अग्निपथ भर्ती योजना' (Agnipath recruitment scheme) का ऐलान किया हैं। उन्होने बताया कि अग्निपथ भर्ती योजना के तहत सेना में चार साल के लिए युवाओं की भर्ती होगी। इसके अलावा नौकरी छोड़ते वक्त उन्हें सेवा निधि पैकेज मिलेगा। इस योजना के तहत सैन्य भर्तियों की तैयरी कर रहे युवाओ को काफी लाभ मिलेगा।

क्या हैं, अग्निपथ भर्ती योजना-

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे, एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी, नौसेना चीफ एडमिरल आर हरि कुमार की मौजूदगी में सेना की अग्निपथ स्कीम की लॉन्चिंग मौके पर कहा कि अग्निपथ योजना का लक्ष्य सैन्य सेवा की प्रोफाइल को और अत्यधिक उपयोगी रखा जाए ।आपको बता दे कि इस भर्ती के तहत सेना में शामिल होने वाले युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा। हालहि में तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस योजना का प्रेजेंटेशन भी दिया था। इस योजना के तहत युवाओं को मिलेगा काफी लाभ इसके तहत सेना में युवा कम समय के लिए भर्ती हो सकेंगे। तथा इस योजना का नाम अग्निपथ स्कीम दिया गया है। इस योजना के तहत युवा चार सालो के लिए सेना में शामिल हो सकते हैं और देश की सेवा कर सकते हैं।

इस योजना के तहत युवाओ की हेल्थ और फिटनेस लेवल भी अच्छा रहेगा। तथा इस योजना के जरिए युवाओ को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। इससे जीडीपी ग्रोथ भी बढ़ेगी। इसके साथ ही साथ बेहतर पैकेज, सेवा निधि पैकेज और डिसएबिलिटी पैकेज की भी घोषणा गृहमंत्री राजनाथ सिंह जी के द्वारा की गई है।