CRPF Bharti 2022; केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल(CRPF) की ओर से डिप्टी कमांडेंट (डीसी) पदों पर भर्तियां निकली गई हैं।इच्छुक उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले उम्मीदवारो की इन पदों के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। इन पदों पर उम्मीदवारो का चयन बिना परीक्षा दिऐ हुए वॉक-इन-इंटरव्यू के माध्यम से होगा।

CRPF Bharti 2022 Details-

सीआरपीएफ(CRPF) यानी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की ओर से डिप्टी कमांडेंट (डीसी) पदों पर भर्ती को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इन पदों पर उम्मीदवार का चयन वॉक-इन इंटरव्यू के आधार पर होने वाला है। वॉक-इन-इंटरव्यू के लिए उपस्थित होते समय उम्मीदवार को सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स यानी दस्तावेजों की मूल यानी ओरिजनल और फोटोकॉपी साथ में लेकर आना अनिवार्य है। इसके अलावा उन्हें अपने साथ दो सादे कागज में जिस पद के लिए आवेदन करना है वह और तीन पासपोर्ट आकार की जल्द की खिचाई हुई अपनी तस्वीरें लानी होगी। इन पदों पर उम्मीदवारो का इंटरव्यू अलग-अलग दिन लिया जाऐगा।

CRPF Bharti 2022 Eligibility-

इन पदों पर आवदेन करने के लिए उम्मीदवारो के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से सिविल इंजीनियरिंग में एम.टेक / एमई डिग्री के साथ भवनों की योजना, निर्माण और रखरखाव जैसी चीजों में कम से कम 5 साल का अनुभव होना अनिवार्य हैं। जिन उम्मीदवारो के पास ये योग्यता नहीं हैं, वो डीसी के इंटरव्यू में शामिल नहीं हो सकते हैं। इनके अलावा केंद्र सरकार, एमईएस, कोर ऑफ इंजीनियर्स या राज्य सरकार की ओर से कार्यकारी अभियंता के समान पद रखने वाले सेवानिवृत्त अधिकारी इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं।

CRPF Bharti 2022 Age Limit-

इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारो की आयु सीम ज्यादा से ज्यादा 45 साल माँगी गई हैं। लेकिन केंद्र सरकार, एमईएस, कोर ऑफ इंजीनियर्स या राज्य सरकार की ओर से कार्यकारी अभियंता के समान पद रखने वाले सेवानिवृत्त अधिकारियों के लिए उम्र सीमा में छूट दी गयी हैं। वो ज्यादा से ज्यादा 60 साल की उम्र तक आवेदन कर सकते हैं।

CRPF Bharti 2022 Selection Process-

इन पदों के लिए उम्मीदवारो का चयन वॉक-इन-इंटरव्यू के आधार पर होगा। और ये इंटरव्यू अलग-अलग तारीखो को अलग-अलग राज्यो में लिए जायेगे।

  • डीआईजीपी, जीसी, सीआरपीएफ, झरोदाकलां, नई दिल्ली : 19 मई और 20 मई 2022
  • डीआईजीपी, जीसी, सीआरपीएफ, गुवाहाटी, असम : 25 मई और 26 मई 2022
  • डीआईजीपी, जीसी, सीआरपीएफ, हैदराबाद, तेलंगाना : 01 जून से 02 जून