Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारो के लिए ये एक सुनहरा अवसर हैं क्योकि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में कई रिक्त पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई हैं। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आवेदन से पूर्व इसके बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर ले।

Income Tax Department Recruitment 2023 Notification-

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में आयकर निरीक्षक, कर सहायक, आशुलिपिक और मल्टी-टास्किंग स्टाफ के पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया हैं। इन पदों पर नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई हैं।

Income Tax Department Recruitment 2023 Last Date-

आवेदन की अंतिम तिथि- 16 जनवरी 2023

Income Tax Department Recruitment 2023 Post-

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में आयकर निरीक्षक, कर सहायक, आशुलिपिक और मल्टी-टास्किंग स्टाफ के पद पर कुल 55 भर्ती जारी कर दी गई हैं।

Income Tax Department Recruitment 2023 Eligibility-

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में आयकर निरीक्षक, कर सहायक, आशुलिपिक और मल्टी-टास्किंग स्टाफ के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारो के पास योग्यता हर एक पद पर अलग-अलग होनी चाहिए।

आयकर निरीक्षक पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का स्नातक होना जरूरी है. साथ ही कर सहायक पद के लिए ग्रेजुएशन के साथ ही जरूरी टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए. स्टेनोग्राफर ग्रेड II के लिए योग्यता 12वीं पास है और मल्टी-टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) के लिए 10वीं पास होना चाहिए।

Income Tax Department Recruitment 2023 Age Limit-

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में आयकर निरीक्षक, कर सहायक, आशुलिपिक और मल्टी-टास्किंग स्टाफ के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारो की आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष तक होनी चाहिए। तो वहीं अधिकतम उम्र पद के अनुसार 30 वर्ष/ 27 वर्ष /25 वर्ष तक होनी चाहिए।

How to apply for Income Tax Department Recruitment 2023-

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में आयकर निरीक्षक, कर सहायक, आशुलिपिक और मल्टी-टास्किंग स्टाफ के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार इसकी अधिकारिक वेबसाइट incometaxrajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन की अंतिम तिथि से पहले आवेदन फार्म भरकर जमा कर दे।

Income Tax Department Recruitment 2023 Selection Process-

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में आयकर निरीक्षक, कर सहायक, आशुलिपिक और मल्टी-टास्किंग स्टाफ के पद पर उम्मीदवारो का चयन खेलों/खेलों की मेरिट लिस्ट उम्मीदवारों द्वारा 100 में से अधिक अंकों के आधार पर बनाई जाएगी। मेरिट लिस्ट में शामिल होने के लिए योग्य उम्मीदवारों को 100 में से कम से कम 40 अंक मिलने चाहिए. टैक्स असिस्टेंट और स्टेनोग्राफर ग्रेड II पदों के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति को डेटा एंट्री स्किल टेस्ट और स्टेनोग्राफी टेस्ट के आधार पर होगा।

Income Tax Department Salary-

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में आयकर निरीक्षक, कर सहायक, आशुलिपिक और मल्टी-टास्किंग स्टाफ के पद पर अलग-अलग सैलरी दी जाएगी।

• आयकर निरीक्षक के पदों पर- 44,900-142,400 रुपये

• कर सहायक के पदों पर- 25,500-81,100 रुपये

• आशुलिपिक ग्रेड. II के पदों पर- 25,500-81,100 रुपये

• मल्टी-टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) के पदों पर- 18,000-56,900 रुपये