Indian Army MNS Bharti 2022; भारतीय सेना ने 4 साल के बीएससी नर्सिंग कोर्स के माध्यम से उम्मीदवारों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की हैं। जो उम्मीदवारा एमएनएस के लिए आवेदन करना चाहते हैं। उनका एनईईटी (यूजी) 2022 के लिए उपस्थित होना आवश्यक है। तभी वो इस वर्ष के पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Indian Army MNS Bharti 2022-

इंडियन आर्मी में 4 साल के लिए बीएससी नर्सिंग का कोर्स करने के लिए आवेदन शुरू हो चुका हैं। जो उम्मीदवार आवदेन करना चाहते हैं वो इसकी ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और इस पाठ्यक्रम से जुड़ी अन्य जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। इस पाठ्यक्रम में एडमिशन लेने के बाद आपको 4 साल तक बीएसएससी नर्सिंग में ग्रेजुएशन का कोर्स पास करना होगा। उसके बाद आपको सैन्य नर्सिंग सेवा में स्थायी / शॉर्ट सर्विस कमीशन प्रदान किया जाएगा।

Indian Army MNS Bharti 2022 Application Date-

भारतीय सेना में बीएसएससी नर्सिंग के कोर्स के लिए आवेदन 11 मई से शुरू हो गये हैं और ये आवेदन 31 मई 2022 तक इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर किये जायेगे।

Indian Army MNS Bharti 2022 Selection Process-

इस कोर्स में नीट (यूजी) स्कोर की मेरिट के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को 80 अंकों की सामान्य बुद्धि और सामान्य अंग्रेजी (ToGIGE) की परीक्षा (CBT) जो कि ऑब्जेक्टिव कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा इसके लिए बुलाया जायेगा। इसके बाद, जो उम्मीदवार इस टेस्ट को पास कर लेगें। उन्हें मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन परीक्षा (पीएटी), साक्षात्कार और चिकित्सा परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा

Indian Army MNS Bharti 2022 Eligibility-

इस कोर्स में उन्ही बच्चों का एडमिशन लिया जायेगा, जिनकी राष्ट्रीयता भारतीय हैं।

उम्मीदवारों को पहले प्रयास में, सीनियर सेकेंडरी एग्जामिनेशन (10 + 2) या समकक्ष (12 वर्ष की स्कूली शिक्षा) परीक्षा भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान (वनस्पति विज्ञान और प्राणीशास्त्र) और अंग्रेजी विषय में कुल 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए।

ऊंचाई- सामान्य - 148 सेमी होनी चाहिए।

आरक्षित श्रेणियाँ - 153 सेमी होनी चाहिए।