Pariksha Pe Charcha 2023: 'परीक्षा पे चर्चा' (Pariksha Pe Charcha 2023) एक ऐसा कार्यक्रम है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी को लेकर अभ्यार्थियों से बातचीत करते हैं। जिसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका हैं। इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से सवाल पूछने के लिए कक्षा 9-12 के छात्र ऑफिशियल वेबसाइट innovateindia.mygov.in पर इसके लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। परीक्षा पे चर्चा कर पीएम मोदी छात्रो के तनाव को दूर करेंगे।

परीक्षा पर चर्चा की शुरूआत मोदी सरकार द्वारा 2018 में की गई थी। जहाँ पर प्रधानमंत्री मोदी लाइव आकर परीक्षार्थियों व शिक्षको के साथ लाइव आकर बातचीत करते हैं। ये कार्यक्रम बोर्ड परीक्षाऐं आयोजित होने से पहले शुरू किया जाता हैं।

कुछ मीडिया रिपोट्स व अधिकारिक बयानो के अनुसार, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी माता-पिता और शिक्षकों के साथ भी बातचीत करेंगे, ताकि छात्रों को उनके सभी सपनों और लक्ष्यों को पूरा करने में मदद और सक्षम बनाया जा सके।"

तथा MyGov पर प्रतियोगिता के माध्यम से चुने गए लगभग 2,050 छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को शिक्षा मंत्रालय द्वारा परीक्षा पर चर्चा किट उपहार के रूप में प्रदान किये जाएगे।

कैसे करे Pariksha Pe Charcha 2023 के लिए रिजस्ट्रेशन-

  • सबसे पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट innovateindia.mygov.in पर जाएं।
  • जहाँ होम पेज पर, 'PPC 2022' लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Participate Now' पर क्लिक करें और छात्र, शिक्षक और अभिभावक में से किसी एक लॉग इन पर क्लिक करें।
  • फिर अपना मोबाइल नंबर या फोन नंबर के माध्यम से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें।
  • अंत में रजिस्ट्रेशन के बाद सबमिट पर क्लिक करें और आगे के लिए डिटेल्स सेव कर लें।