Sarkari Naukri; हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग (HPSSB) में प्रयोगशाला सहायक, क्लर्क, चिकित्सा प्रयोगशाला तकनीशियन, पशु चिकित्सा फार्मासिस्ट, जूनियर कार्यालय सहायक, लाइनमैन, उप-स्टेशन परिचर (एसएसए), इलेक्ट्रीशियन, फिटर, ड्रॉइंग मास्टर, स्टेनो टाइपिस्ट, जूनियर इंजीनियर व अन्य पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन जारी किया गया हैं। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन से पहले इसके बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर ले।

HPSSSB Recruitment 2022 Details-

सरकारी नौकरी की इच्छा रखने के लिए वाले उम्मीदवारो के लिए ये हो सकता हैं सुनहरा मौका क्योकि , प्रयोगशाला सहायक, क्लर्क, चिकित्सा प्रयोगशाला तकनीशियन, पशु चिकित्सा फार्मासिस्ट, जूनियर कार्यालय सहायक, लाइनमैन, उप-स्टेशन परिचर (एसएसए), इलेक्ट्रीशियन, फिटर, ड्रॉइंग मास्टर, स्टेनो टाइपिस्ट, जूनियर इंजीनियर व अन्य पदों रिक्तियो के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दिया हैं। इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारो के पास मात्र 5 दिन का समय हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करे।

HPSSSB Recruitment 2022 Application Date-

आवेदन की अंतिम तिथि- 30 जून 2022

HPSSSB Recruitment 2022 Application Fees-

  • सामान्य श्रेणी/ईडब्ल्यूएस, हिमाचल प्रदेश के भूतपूर्व सैनिक के लिए आवेदन शुल्क– रु. 360/-
  • जनरल आईआरडीपी, शारीरिक रूप से विकलांग, स्वतंत्रता सेनानी का वार्ड, हिमाचल प्रदेश के भूतपूर्व सैनिकों का वार्ड के लिए आवेदन शुल्क – रु. 120/-
  • हिमाचल प्रदेश / अनुसूचित जनजाति के एस.सी. एच.पी./ओ.बी.सी. एचपी / ईडब्ल्यूएस (बीपीएल) के एचपी / बीपीएल की के लिए आवेदन शुल्क – रु. 120/-
  • महिला उम्मीदवार, हिमाचल प्रदेश के भूतपूर्व सैनिक के लिए – निःशुल्क

HPSSSB Recruitment 2022 Post-

विभाग द्वारा कुल 1500 रिक्त पदों पर भर्तियां जारी की गयी हैं।

HPSSSB Recruitment 2022 Eligibility-

  • क्लर्क के पदों के लिए उम्मीदवारो के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री और अंग्रेजी टाइप-राइटिंग में न्यूनतम 30 शब्द प्रति मिनट या कंप्यूटर पर हिंदी टाइप-राइटिंग में 25 शब्द प्रति मिनट की गति होनी चाहिए।
  • मेडिकल लेबोरेटरी टेक्निशियन ग्रेड- II के पदों के लिए उम्मीदवारो के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से साइंस में 10+2, बीएससी चिकित्सा प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी में होना चाहिए।
  • लॉ ऑफिस ग्रेड-द्वितीय के पदों के लिए उम्मीदवारो के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कानून में प्रोफेशनल डिग्री (एलएलबी) होनी चाहिए.
  • जूनियर ऑफिस असिस्टेंट (आईटी) के पदों के लिए उम्मीदवारो के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन/यूनिवर्सिटी से 10+2 परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • डिस्पेंसर के पदों के लिए उम्मीदवारो के पास स्कूल शिक्षा बोर्ड से भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान / गणित के साथ 10 + 2 होना चाहिए।
  • छात्रावास अधीक्षक-सह-पीटीआई के पदों के लिए उम्मीदवारो के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / बोर्ड से मैट्रिक या समकक्ष के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / बोर्ड से कम से कम एक वर्ष की अवधि का शारीरिक शिक्षा / प्रशिक्षण में प्रमाण पत्र / डिप्लोमा होना चाहिए।
  • इंस्पेक्टर लीगल मेट्रोलॉजी के पदों के लिए उम्मीदवारो के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से विज्ञान में स्नातक की डिग्री / प्रौद्योगिकी / इंजीनियरिंग की डिग्री के साथ 03 साल का पेशेवर अनुभव होना चाहिए।
  • लाइनमैन के पदों के लिए उम्मीदवारो के पास वायरमैन/इलेक्ट्रीशियन ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट के साथ मैट्रिक या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा होना चाहिए।
  • वेटरनरी फार्मासिस्ट के पदों के लिए उम्मीदवारो के पास 10+2 या इसके समकक्ष होना चाहिए।
  • प्रयोगशाला सहायक (भौतिकी और बैलिस्टिक) के पदों के लिए उम्मीदवारो के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से फोरेंसिक विज्ञान में द्वितीय श्रेणी के साथ ग्रेजुएट डिग्री होनी चाहिए.
  • प्रयोगशाला सहायक (रसायन विज्ञान और विष विज्ञान) के पदों के लिए उम्मीदवारो के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एक विषय के रूप में रसायन विज्ञान के साथ बी.एससी (मेडिकल) होना चाहिए।
  • प्रयोगशाला सहायक (जीव विज्ञान और सीरोलॉजी) के पदों के लिए उम्मीदवारो के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से आणविक जीव विज्ञान / जैव प्रौद्योगिकी विषय के साथ बी.एससी (मेडिकल) की डिग्री होनी चाहिए।

HPSSSB Recruitment 2022 Age Limit-

इसके लिए विभाग द्वारा जारी किए गये नोटिफिकेशन इस लिंक https://hpsssb.hp.gov.in/AllNotificationUpd.aspx?id=2 कर पढ़े।

How to apply HPSSSB Recruitment 2022-

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार इस लिंक https://hpsssb.hp.gov.in/Login.aspx पर क्लिक कर आवेदन करे।