Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए ये एक सुनहरा अवसर है क्योकि भारतीय रेलवे में रिक्त पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दिया गया है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आवेदन से पूर्व इसके बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर ले।

RRB Railway Bharti 2024 Notification -

भारतीय रेलवे में तकनीशियन के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इन पदों पर नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन के लिए उम्मीदवारों के पास ज्यादा समय नहीं बचा है, जल्द से जल्द करे आवेदन

RRB Railway Bharti 2024 Last Date-

आवेदन की आखिरी तारीख- 8 अप्रैल 2024

RRB Railway Bharti 2024 Application Fees-

  • सामान्य कैटेगरी आवेदान फीस- 500 रुपए
  • रिजर्व कैटेगरी आवेदन शुल्क- 250 रुपए

RRB Railway Bharti 2024 Post-

भारतीय रेलवे में तकनीशियन के रिक्त पदों पर तकनीशियन ग्रेड 1 सिग्नल के 1092 पदों और तकनीशियन ग्रेड III के कुल 8092 पदों पर भर्तियां होंगी।

RRB Railway Bharti 2024 Eligibility -

भारतीय रेलवे में तकनीशियन के रिक्त पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास पात्रता हर एक पद पर अलग होनी चाहिए।

तकनीशियन ग्रेड I सिग्नल पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से भौतिक/ कंप्यूटर साइंस/ आईटी आदि में बीएससी की डिग्री होनी चाहिए. वहीं तकनीशियन ग्रेड III पदों के लिए 10वीं पास के साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई की डिग्री होनी चाहिए.

RRB Railway Bharti 2024 Age Limit-

भारतीय रेलवे में तकनीशियन के रिक्त पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा हर पद पर अलग-अलग होनी चाहिए।

तकनीशियन ग्रेड 1 सिग्नल के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष से 36 वर्ष और तकनीशियन ग्रेड III के लिए 18 वर्ष से 33 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

How to apply for RRB Railway Bharti 2024

भारतीय रेलवे में तकनीशियन के रिक्त पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार इसकी अधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in. पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

RRB Railway Bharti 2024 Selection Process -

भारतीय रेलवे में तकनीशियन के रिक्त पदों पर उम्मीदवारों का चयन सीबीटी परीक्षा के जरिए किया जाएगा. परीक्षा दो चरणों में होगी. सीबीटी 1 और सीबीटी 2.