Sarkari Naukri, SSC Recruitment 2022: एसएससी की तैयारी कर रहे युवाओ के लिए ये एक सुनहरा अवसर हो सकता हैं क्योकि कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी स्टेनोग्राफर C एंड D परीक्षा 2022 का आवेदन शुरू कर दिया गया हैं। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आवेदन से पूर्व इसके बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर ले।

SSC Stenographer C & D Exam 2022 Notification-

कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी स्टेनोग्राफर C एंड D परीक्षा 2022 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया हैं। रजिस्ट्रेशन (SSC Stenographer C & D Registration) की प्रक्रिया आज से यानि 20 अगस्त 2022 से शुरू हो चुकी हैं। आवेदन की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार इसकी अधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

SSC Stenographer C & D Exam 2022 Application Last Date-

  • आवेदन की अंतिम तिथि- 5 सितंबर 2022
  • आवेदन फीस जमा करने की आखिरी तारीख- 6 सितंबर
  • एप्लीकेशन करेक्शन शुरू होने का तारीख- 7 सितंबर

SSC Stenographer C & D Exam 2022 Post-

कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी स्टेनोग्राफर के पदों पर कुल रिक्तियो के लिए विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन चेक करे।

SSC Stenographer C & D Exam 2022 Fees-

  • सामान्य/ ओबीसी- 100 रूपये/-
  • महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) और आरक्षण के लिए पात्र पूर्व सैनिकों (ईएसएम)- निःशुल्क

SSC Stenographer C & D Exam 2022 Eligibility-

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारो के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा की डिग्री होनी चाहिए।

SSC Stenographer C & D Exam 2022 Age Limit-

कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी स्टेनोग्राफर के पदों पर आवेदन करने के लिए आयु सीमा ग्रेड सी के लिए 18 से 30 वर्ष और ग्रेड डी के लिए 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

How to apply for SSC Stenographer C & D Exam 2022-

कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी स्टेनोग्राफर के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार इसकी अधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

SSC Stenographer C & D Exam 2022 Selection Process-

एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रुप सी और डी की परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी। प्रश्न पत्र में बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होगें। लिखित परीक्षा को पास कर लेने के बाद छात्र स्किल टेस्‍ट में बैठ सकते हैं।