Sarkari Naukri UP NHM Recruitment 2022: उत्तर प्रदेश में मेडिकल विभाग में कार्य करने वाले उम्मीदवारो के लिए ये एक सुनहरा अवसर हैं क्योकि उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (UP NHM) ने राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट, साइकियाट्रिक सोशल वर्कर व अन्य पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी गयी हैं। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आवेदन से पूर्व इसके बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर ले।

UP NHM Recruitment 2022 Notification-

उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (UP NHM) ने राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट, साइकियाट्रिक सोशल वर्कर और साइकियाट्रिक नर्स के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया हैं। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गयी हैं। इन पदों पर आवेदन की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन संबंधित जानकारी दे सकते हैं।

UP NHM Recruitment 2022 Last Date-

आवेदन की अंतिम तिथि- 03 सितंबर 2022

UP NHM Recruitment 2022 Post-

कुल 125 रिक्तियाँ

  • क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट के - 46 पद
  • साइकियाट्रिक सोशल वर्कर के- 40 पद
  • साइकियाट्रिक नर्स के- 39 पद

UP NHM Recruitment 2022 Eligibility-

यूपी एनएचएम भर्ती के तहत आवेदन करने के लिए हर एक पद के लिए अलग-अलग योग्यता की माँग की गयी हैं।

  • क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट पद के लिए उम्मीदवार भारतीय पुनर्वास परिषद अधिनियम, 1992 की धारा 3 के तहत अनुमोदित और मान्यता प्राप्त संस्थान से नैदानिक मनोविज्ञान यानी क्लिनिकल साइकोलॉजी में स्नातकोत्तर होना चाहिए।
  • साइकियाट्रिक नर्स के पद पर आवेदक उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त संस्थान से साइकियाट्रिक नर्सिंग में एक वर्षीय डिप्लोमा के साथ बीएससी नर्सिंग या जीएनएम या फिर भारतीय नर्सिंग परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएससी नर्सिंग में समकक्ष डिग्री होना अनिवार्य हैं।
  • साइकियाट्रिक सोशल वर्कर पद के लिए उम्मीदवार को सोशल वर्क में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री होना जरूरी है। इसके अलावा फुल-टाइम कोर्स पूरा करने के बाद साइकियाट्रिक सोशल वर्क में दो वर्षीय मास्टर ऑफ फिलॉसफी भी होना अनिवार्य हैं।

UP NHM Recruitment 2022 Age Limit-

इन पदों पर आवेदन करने के लिए हर एक पद के लिए अलग-अलग आयु सीमा की माँग की गयी हैं। यूपी एनएचएम भर्ती के तहत रिक्त पदों पर आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 18 होना चाहिए। क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट और साइकियाट्रिक सोशल वर्कर के लिए अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष होनी चाहिए। साइकियाट्रिक नर्स के पद के लिए ऊपरी आयु सीमा 40 वर्ष होनी चाहिए।

How to apply for UP NHM Recruitment 2022-

उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (UP NHM) ने राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट, साइकियाट्रिक सोशल वर्कर और साइकियाट्रिक नर्स के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

UP NHM Recruitment 2022 Salary-

उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (UP NHM) ने राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट, साइकियाट्रिक सोशल वर्कर और साइकियाट्रिक नर्स के पदों पर नियुक्ति के बाद 40 हजार से 60 हजार रुपये प्रति माह का वेतन दिया जाएगा।