UGC 2022 New Guideline; विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यूजीसी ने इस साल से स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए भी विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा सीयूईटी (CUET) शुरू करने का फैसला लिया हैं। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, सीयूईटी पीजी 2022 नोटिफिकेशन आज जारी किया जायेगा। CUET PG 2022 की परीक्षाओं की तारीख जुलाई 2022 के अंत तक आ सकती हैं।

CUET PG 2022 Notification-

आज राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, NTA अपनी वेबसाइट - cuet.nta.nic.in पर सीयूईटी पीजी परीक्षा की जानकारी अपलोड करेगा। इसके साथ ही CUET PG रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो जाएंगे। सूत्रो के अनुसार 18 जून, 2022 को रजिस्ट्रेशन समाप्त हो जाएगा। उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं और इसके बाद उन्हें NTA में जमा कर सकते हैं। हर बार कि तरह इस बार भी सीयूईटी यूजी परीक्षा की तरह एनटीए ही परीक्षा का आयोजन कराएगी।

CUET क्या हैं-

अब तक 12वीं के बाद किसी केंद्रीय विश्वविद्यालय (central university) में एडमिशन के लिए बोर्ड परीक्षा में 99% अंक (marks) लाने के बावजूद भी कुछ सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन नहीं हो पाता था। क्योकि कट-ऑफ 100% तक चला जाता था। इन सभी समस्याओं को मद्देनजर रखते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने CUET की व्यवस्था की है। CUET एक प्रवेश परीक्षा है, जिसके तहत भारत के कुल 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अभ्यार्थियों का ए़डमिशन लिया जायेगा। सीयूईटी का पूरा नाम कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट(CUET PG Notification 2022) है, इससे पहले इसे सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के नाम से जाना जाता था। ये अंडरग्रेजुएट, इंटीग्रेटेड, पोस्टग्रेजुएट, डिप्लोमा, सर्टिफिकेशन कोर्स और रिसर्च प्रोग्राम में प्रवेश के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित एक अखिल भारतीय परीक्षा है। इसकी परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) मोड में होगी।

क्या कहा UG ने-

सीयूटी पीजी (CUET PG Notification 2022) की परीक्षाओं के लिए ट्वीट जारी किया हैं जिसमें लिखा हैं - "पोस्ट-ग्रेजुएट प्रवेश के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी-पीजी) जुलाई 2022 के अंतिम सप्ताह में आयोजित कराया जाएगा। आज से आवेदन फॉर्म जमा करना एनटीए वेबसाइट पर शुरू होगा। कार्यक्रमों का विवरण केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य विश्वविद्यालयों की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।