UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana; यूपी में अब अभ्यार्थियों को प्रतियोगिताओं की फ्री कोचिंग दी जाएगी, योगी सरकार बचे हुए 57 जिलों में अभ्युदय योजना को शुरू करने जा रही हैं। अब युवाओं को दर-दर भटकना नहीं पड़ेगा। राज्य सरकार ने इसे 100 दिन की कार्ययोजना में शामिल किया है।

UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana-

राज्य में बहुत ऐसे परिवार हैं, जो अपने बच्चो को पैसो की तंगी की वजह से कोचिंग नहीं करा पाते हैं। जिसकी वजह से कई काबिल बच्चे प्रतियोगी परीक्षाओं का हिस्सा नहीं बन पाते हैं और उनका भविष्य अंधकार में चला जाता हैं। इन्ही सब चीजो को ध्यान में रखते हुए योगी सरकार अब प्रदेश के बचे हुए 57 जिलों में अभ्युदय योजना की शुरूआत करने जा रही हैं। जिसके तहत आईएएस, आईपीएस, पीसीएस, एनडीए, सीडीएस, नीट, जेईई जैसी परीक्षाओं के लिए फ्री कोचिंग दी जाती है।

अभ्युदय योजना के तहत बच्चों को पढ़ाने के लिए विषय विशेषज्ञ, अपने क्षेत्र में अच्छा करने वाले लोगों और प्रशासनिक अधिकारियों को साथ जोड़ रही है। ताकि इस योजना के तहत अभ्यार्थियों को सिलेबस और प्रश्नपत्रों का प्रारूप भी दिया जा सके तथा इसके साथ ही अभ्यार्थियों को कक्षाओं के साथ ही आनलाइन स्टडी मटेरियल भी उपलब्ध कराया जाएगा।

कौन कर सकता हैं आवेदन-

इन योजना का हिस्सा बनने के लिए छात्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकता हैं। जिसके तहत उन्हें फ्री कोचिंग उपलब्ध करायी जायेगी। लेकिन इसके लिए छात्रो को उसी जिले का स्थाई नागरिक होना चाहिए। जिस जिले में ये योजना शुरू की जाऐगी। इसके अलावा वहीं छात्र आवेदन कर सकते हैं जो गरीब परिवार से हो तथा जो किसी कारणवश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में विफल हैं। सरकार का मुख्य उद्देश्य है, कि गरीब बच्चो को भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने का अवसर प्रदान हो। तथा इसके साथ ही उन्हें एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए अत्यधिक खर्च ना करना पड़े। www.abhyuday.up.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।