UP News: उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही राज्यकर विभाग में बंपर भर्ती निकालने की तैयारी में है। दरअसल जीएसटी लागू होने के बाद से ही काम के बढ़ते बोझ की वजह से राज्य सरकार ने ऐसा करने का निर्णय लिया है। विभाग स्तर पर वर्तमान समय में खाली पड़े लिपकीय संवर्ग के सभी पदों का ब्यौरा तैयार किया जा रहा है। इस संबंध में विभाग ने सभी जोन के अपर कमिश्नर से जून 2023 तक खाली होने वाले क्लर्क सहित चालकों के पदों का सूची मांगा है।

सीएम ने दिया है निर्देश

दरअसल, राज्य में जीएसटी लागू होने के बाद विभाग पर काम का बोझ काफी बढ़ गया है, जिससे लिपिकीय संवर्ग सहित अन्य कर्मचारियों की संख्या बहुत कम हो गई है। हालांकि विभाग में पहले से ही क्लर्क के 245 से अधिक पद खाली है। जिसकी वजह से विभागीय कामकाज काफी हद तक प्रभावित हो रहा था। बीतें दिनों इस मुद्दे पर चर्चा सीएम की मौजूदगी में हुई थी। जिसमें कर्मचारियों की कमी से होने वाली दिक्कतों पर बात हुई थी।

बैठक में इस बात पर सहमति बनी थी कि मौजूदा वर्ष (2022-23) के अलावा अगले वर्ष (2023-24) में खाली होने वाले पदों का भी ब्यौरा तैयार किया जाए। इसके आधार पर वाणिज्यकर विभाग मौजूदा समय में दोनों चयन वर्ष में खाली होने वाले पदों का सूची तैयार कर रहा है। अपर आयुक्त की तरफ से सभी जोन के अपर कमिश्नर को एक सप्ताह के अंदर वर्तमान और भविष्य में खाली होने वाले पदों की जानकारी हेडक्वार्टर को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।

इन पदों पर होगी भर्ती

फिलहाल जिन पदों पर भर्ती होनी है, उनमें लिपिकीय संवर्ग के वैयक्तिक सहायक ग्रेड 1 व 2, आशुलिपिक, कंप्यूटर ऑपरेटर ग्रेड ए व बी के अलावा वाहन चालकों के विशेष ग्रेड व 1,2,3 व 4 ग्रेड के पद शामिल हैं। सूत्रों के मूताबिक जोनवार खाली होने वाले पदों की जानकारी मिलने के बाद जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

संभार- इसी प्रकार की खबरो के लिए newstrack.com को फॉलो करे।