Ayman Al-Zawahiri Killed:


अल कायदा नेता अयमान अल-जवाहिरी (Ayman Al-Zawahiri) को अमेरिका ने ड्रोन हमले में मार गिराया हैं। इसकी पुष्टि खुद अमेरिका के राष्ट्रपित जो बाइडेन (Joe Biden has) ने दी हैं। ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद अल कायदा की कमान संभालने वाला जवाहिरी की तलाश अमेरिका दो दशक तक करता रहा हैं। अल जवाहिरी ने ओसामा बिन लादेन के साथ मिलकर दिया था। अमेरिका में हुए 11 सितंबर 2001 में आंतकी हमले को अंजाम, जिसमें 2-3 हजार लोग मारे गये थे। आज 71 साल की उम्र में अमेरिका ने इसे मार गिराया हैं।


जानिए कैसे बना मिस्र के गिजा शहर में पैदा हुआ जवाहिरी नेत्र सर्जन (Eye Surgeon) से आतंकी सरगना का प्रमुख-

1980 के दशक में उसे उग्रवादी आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के कारण अयमान अल-जवाहिरी (Ayman Al-Zawahiri) गिरफ्तार किया गया उस समय उसकी उम्र महज 15 साल थी। अपनी रिहाई के बाद उसने देश छोड़ दिया और हिंसक अंतरराष्ट्रीय जिहादी आंदोलनों (International Jihadist Movements) में शामिल हो गया। जवाहिरी अमेरिकियों के खिलाफ हमलों का आह्वान करने वाले बिन लादेन के 1998 के "फतवे" के पांच हस्ताक्षरकर्ताओं में से एक माना जाता था। अगस्त 1998 में केन्या और तंजानिया में अमेरिकी दूतावासों पर बमबारी में भी अयमान अल-जवाहिरी (Ayman Al-Zawahiri) ने भूमिका निभाई थी। सूत्रो की माने तो अमेरिका वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर 11 सितंबर 2001 को हुए आतंकी हमले का मास्टर माइंड यही था। इसकी जानकारी देने वालो के लिए 25 मिलियन डॉलर यानी करीब दो अरब रुपये का ऐलान अमेरिका की तरफ से किया गया था।


मई 2011 में अमेरिकी सुरक्षा एजंसियो लादेन को मारने में कामयाब रहे जिसके बाद जवाहिरी अल कायदा का प्रमुख बन गया था। जिसके बाद वो वीडियो के जरिये मैसेज भी जारी करता था। रिपोर्टस कि माने तो अयमान अल-जवाहिरी (Ayman Al-Zawahiri) के परदादा अब्देल रहमान आजम अरब लीग के पहले सचिव थे। ये काफी संपन्न परिवार से था।