Career in Journalism: मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ माना जाता है व यह समाज के हर तबके की बात सरकार तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का काम करता है। आज के समय में मीडिया से हर कोई परिचित है। इसी को देखते हुए कई युवा इस क्षेत्र में करियर बनाने की चाह रखते है। यदि आप भी मीडिया में शामिल होकर नाम कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको जर्नलिज्म यानि कि पत्रकारिता से डिग्री प्राप्त करना आवश्यक है। मीडिया क्षेत्र में 12वीं के बाद से यूजी कोर्सेज उपलब्ध हैं। स्नातक कोर्स करने के बाद उच्च शिक्षा के लिए इस क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा, पीएचडी आदि ही भी कर सकते है।

क्या होनी चाहिए योग्यता-

पत्रकारिता की शुरूआत आप 12वीं उत्तीर्ण करने के बाद कर सकते है। 12वीं के बाद आप इस क्षेत्र में बैचलर डिग्री हासिल कर सकते है। अगर आपने स्नातक पहले ही कर लिया है, तो आप पत्रतारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन या पीजी डिप्लोमा भी कर सकते है। इन कोर्स को करने के बाद आप मीडिया क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए एलिजिबल हो जाते है।

कहाँ मिलेगी नौकरी-

पत्रकारिता करने के बाद आप विभिन्न मीडिया संस्थानों या न्यूज पेपर्स में नौकरी प्राप्त कर सकते है। प्राइवेट जॉब्स के साथ ही इस क्षेत्र में सरकार की तरफ से समय-समय पर निकाली जाने वाली सरकारी नौकरी में भी भाग ले सकते है। मीडिया संस्थानों में आपको शुरूआती वेतन 12 से 15 हजार रूपए तक मिल सकता है, जो समय व अनुभव के साथ बढ़ता जाता है। सरकारी नौकरी में वेतन सरकार की ओर से निर्धारित पे स्केल के अनुसार प्रदान किया जाता है।