Career Tips: देश में जिस तरह से बेरोजगारी बढ़ती जा रही हैं, हर कोई अपने फ्यूचर को लेकर परेशान हैं, कि क्या करे कि अच्छी नौकरी मिलेगी। यदि आप भी इस परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं, कि किस फिल्ड में कोर्स करना आपके लिए बेहतरीन होगा।

Best Courses For Freshers-

1- ब्लॉकचैन में सर्टिफिकेशन-

रोजगार आईटी सेक्टर में ब्लॉकचैन में सर्टिफिकेशन की लोकप्रियता इस समय तेजी से बढ़ती हुई नजर आ रही हैं। यदि आपने ब्लॉकचैन में सर्टिफिकेशन ले लिया हैं तो आपके लिए ये भविष्य में एक शानदार मौका साबित हो सकता हैं। इस क्षेत्र में नौकरियां 2,000-6,000% की भारी दर से बढ़ रही हैं। इसके फलस्वरूप ब्लॉकचेन डेवलपर का वेतन कन्वेंशनल डेवलपर्स की तुलना में 50-100% अधिक है।

2- पीजी इन प्रोडक्ट मैनेजमेंट-

यदि आपके पास पीजी इन प्रोडक्ट मैनेजमेंट में डिप्लोमा हैं तो भविष्य में आपको नौकरी के कई अवसर प्राप्त हो सकते हैं। इस फिल्म में केवल लिंक्डइन पर उपलब्ध 20,000+ नौकरियों के साथ प्रोडक्ट मैनेजमेंट डोमेन भारत और विदेशों में माँग ज्यादा हैं।

3- प्रोफेशनल ग्रेजुएट प्रोग्राम इन बायोटेक्नोलॉजी-

बायोटेक्नोलॉजी की मांग इस समय बढ़ती जा रही हैं। इसके जरिए आप फूड, कपड़ा, दवा, एग्रीकल्चर, पशुपालन आदि जैसे औद्योगिक क्षेत्रों में नौकरी पा सकते हैं। इस समय औद्योगिक क्षेत्रों में कुशल जैव प्रौद्योगिकीविदों की मांग ज्यादा हैं।

4- डिजाइनिंग में डिप्लोमा-

यदि आप क्रियटिव हैं, तो आपको फैशन डिज़ाइनिंग, ज्वैलरी डिज़ाइनिंग,इंटीरियर डिज़ाइनिंग, वेब डिज़ाइनिंग व ग्राफिक्स डिज़ाइनिंग में किसी संस्थान से कोर्स कर ले। इन कोर्सेस को कर लेने से आप खुद का बिजनेस भी कर सकते हैं।