CET BEd 2022; इस राज्य में इस बार 26 बीएड कॉलेजों ने परफॉर्मेंस एप्रेजल रिपोर्ट (पीएआर) नहीं भरा है। जिसकी वजह से इस बार ऐसे कॉलेज नामांकन से बाहर कर दिया जायेगा। आपको बता दे कि राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने परफॉर्मेंस एप्रेजल रिपोर्ट (पीएआर) भरना अनिवार्य कर दिया है। यह निर्णय एनसीटीई की बैठक में लिया गया हैं। जिन बीएड कॉलेजों ने पीआर नहीं भरा हैं उनके में नामांकन नहीं होगा। बताया जा रहा हैं, पीआर ना भरने वाले विश्वविद्यालयो की संख्या 25 से अधिक हैं। ये सभी बिहार राज्य से संबंधित हैं।

Bed 2022 Details-

बिहार में पहले बीएड कॉलेजों की संख्या पहले 341 के करीब थी। लेकिन अब इनमें 26 कॉलेजों में नामांकन संभव नहीं है। क्योकि इन्होने पर्फामेंश एप्रेजल रिपोर्ट नहीं भरा है। इस विषय में विश्वविद्यालयो से रिपोर्ट मांगी गयी हैं। जिसमें से कई विश्वविद्यालयों से रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है। तथा कुछ ऐसे भी विश्वविद्यालय हैं, जिनसे रिपोर्ट नहीं मिली है। एनसीटीई ने इसे अनिवार्य कर दिया है। यह आदेश सुप्रीम कोर्ट की ओर से जारी किया गया है। कि जिन ट्रेनिंग कॉलेजों ने परफॉर्मेंस एप्रेजल रिपोर्ट नहीं भरा हैं। उन कॉलेजों के नाम काउंसिलिंग के सत्र 2022-23 में नहीं जोड़ा जाएगा। तथा इन महाविद्यालय का सत्र 2022-23 का शून्य घोषित कर दिया जाएगा।

बीएड संयुक्त परीक्षा का आयोजन करने वाले विश्वविद्यालय से ललित नारायण मिथिला विवि ने सभी विश्वविद्यालयों को नोटिस जारी कर संबद्धता प्राप्त बीएड कॉलेजों की सूची मांगी थी। जिसमें पूछा गया था कि आपके विश्वविद्यालय से संबद्धता प्राप्त कितने बीएड कॉलेजों ने परफॉर्मेंस एप्रेजल रिपोर्ट किन-किन विश्वविद्यालयों ने भरा हैं। और किन विश्वविद्यालयों ने नहीं भरा हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, लगभग 26 कॉलेजों ने परफॉर्मेंस एप्रेजल रिपोर्ट नहीं भरा है। जिसकी वजह से इन कॉलेजों में इसबार नामांकन संभव नहीं है। ये 26 विश्वविद्यालय अलग-अलग विश्वविद्यालयों से जुड़े हुए हैं।