CSIR UGC NET Result 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने CSIR यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन नेशनल एलीजिलिटी टेस्ट 2023 दिसंबर परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। रिजल्ट के साथ कट-ऑफ मार्क्स भी जारी किया गया है। उम्मीदवार रिजल्ट इसकी अधिकारिक वेबसाइट csirhrdg.res.in पर जाकर चेक कर सकते है। परीक्षा में 1 लाख से ज्यादा उम्मीदवार शामिल हुए थे व 6900 से अधिक पास हुए हैं। परीक्षा कुल 6988 उम्मीदवारों को पास किया गया है। 1,424 उम्मीदवारों को जेआरएफ-नेट के लिए योग्य घोषित किया गया है और ये उम्मीदवार सहायक प्रोफेसर पद के लिए भी पात्र है। 23 उम्मीदवारों ने केवल जेआरएफ परीक्षा पास किया है। जबकि 34 उम्मीदवारों को जेआरएफ के लिए योग्य घोषित किया गया है और वे लेक्चरशिप या सहायक प्रोफेसर पदों के लिए भी पात्र है।

फेलोशिप व लेक्चरशिप दोनों में पास होने के लिए सामान्य, ईडब्लूएस व ओबीसी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 33 फीसदी नंबर निर्धारित किए गए थे। PWD, SC, और ST श्रेणी के उम्मीदवारों को JRF, सहायक प्रोफेसर व लेक्चरशिप के लिए कम से कम 25 फीसदी नंबर प्राप्त करने थे।

परीक्षा 26 से 28 दिसंबर 2023 तक देशभर में राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की तरफ से निर्धारित किए गए 356 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। कुल 2,19,146 उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था। जिसमें से 1,75,355 उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी।

CSIR UGC NET परीक्षा का आयोजन जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) छात्रवृत्ति व लेक्चरशिप के लिए योग्यता निर्धारित करने के लिए किया जाता है। एग्जाम कंप्यूटर-आधारित परीक्षा (CBT) में होता हैं। परीक्षा हिंदी व अंग्रेजी भाषा में होती है व आयोजन एनटीए की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर किया जाता है।

ऐसे चेक करे रिजल्ट-

  • सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले इसकी अधिकारिक वेबसाइट csirhrdg.res.in पर जाएं।
  • होमपेज ओपन होने के बाद UGC NET 2023 result के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब लॉगिन विवरण दर्ज करें व सबमिट कर दे।
  • जिसके बाद रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।

साभार- Newstrack