ED Officers Salary: प्रवर्तन निदेशालय यानी ED पिछले कुछ सालों से लगातार चर्चा में है. ईडी ने अब तक देशभर के कई बड़े नेताओं और कारोबारियों पर शिकंजा कसा है और गिरफ्तारियां हुई हैं. ताजा मामला आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह से जुड़ा है, जिन्हें पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया है. ईडी अधिकारी उनके घर पहुंचे और कई घंटे तक पूछताछ की, जिसके बाद अब वो ईडी की हिरासत में हैं. ऐसे में ईडी को लेकर लोग गूगल पर कई तरह के सवाल पूछ रहे हैं. जिनमें एक ये भी है कि ईडी अफसर बनने के लिए क्या करना होता है और इसमें सैलरी कितनी मिलती है.

ईडी क्या काम करती है-

ईडी यानी एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट का काम मनी लॉन्ड्रिंग की निगरानी करना व इसे रोकना हैं। मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े तमाम मामलों में ईडी द्वारा कार्यवाही की जाती हैं। बड़े भ्रष्टाचार के मामले में ईडी केस दर्ज करती हैं व इसमें किसे किसके जरिए पैसा पहुँचाया गया हैं। ये सब जांच कर आरोपियों को गिरफ्तार करता हैं।

कौन-सी परीक्षा के तहत होता हैं सेलेक्शन-

एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट हर साल अलग-अलग तरह की वेकेंसी निकालता हैं। जिसमें एनफोर्समेंट अधिकारी की वैकेंसी भी होती हैं। ये परीक्षा SSC-CGL के तहत होती हैं। परीक्षा दो स्तर पर होती हैं। इसके बाद रैंकिंग के आधार पर उम्मीदवारो का चयन किया जाता हैं। इन पदों पर नियुक्ति के बाद काफी अच्छी सैलरी पैकेज भी दिया जाता है व ईडी के अलग-अलग दफ्तरों में नियुक्ति होती हैं।

सैलरी पैकेज कितना हैं-

ईडी में कई अलग-अलग पदों पर भर्तियाँ होती हैं। ईडी की अधिकारिक वेबसाइट के अनुसार स्पेशल डायरेक्टर ऑफ एनफोर्समेंट के लिए 37400 से 67000 तक की सैलरी के साथ 8700 तक का ग्रेड पे दिया जाता हैं। इसके अलावा असिस्टेंट एनफोर्समेंट ऑफिसर को लेवल-7 के तहत 44900 से लेकर 142400 तक का वेतन दिया जाता हैं। इसी तरह बाकी पदों के लिए भी अलग-अलग वेतनमान दिया जाता हैं।