CTET December Session 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से जल्द ह ी दिसंबर में होने वाली सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट की तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा। ये परीक्षा वर्ष में दो बार परीक्षाओं का आयोजन किया जाता हैं। सीटीईटी परीक्षा में हर साल लाखों उम्मीदवार शामिल होते हैं। इस साल भी बड़ी संख्या में उम्मीदवारो को इस परीक्षा से जुड़े नोटिफिकेशन का बेसब्री से इंतजार हैं। नोटिफिकेशन जारी होने व पंजीकरण करने की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली हैं। उम्मीदवार इसकी अधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

बता दे कि साल 2022 में सीटीईटी दिसंबर सेशन की परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 31 अक्टूबर से शुरू हुई थी जोकि 24 नवंबर तक चली थी। ऐसे में पिछले साल की तुलना करे तो एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया इसी महीने के अंत में शुरू हो सकती हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारो को केवल ऑनलाइन आवेदन करना होगा। डेट जारी होने के बाद उम्मीदवार पंजीकरण नहीं कर पाएंगे।

आवेदन शुल्क-

सीटीईटी दिसंबर 2023 परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। उम्मीदवारों को फीस सिंगल पेपर व डबल पेपर के अनुसार जमा करना होगा। सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को सिंगल एग्जाम के लिए हजार रूपए तक का शुल्क देना होगा। जबकि दोनों पेपर्स के लिए 1200 रूपए का भुगतान करना होगा। तो वहीं एससी /एसटी /पीएच वर्ग के उम्मीदवारो जो केवल सिंगल पेपर के लिए आवेदन करेंगे उन्हें 500 रूपए आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि दोनों पेपर्स के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारो को 600 रूपए आवेदन शुल्क देना होगा।

ऐसे करे रजिस्ट्रेशन-

  • सीटीईटी दिसंबर 2023 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले इसकी अधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाए।
  • होमपेज ओपन होने के बाद वहाँ दिए लिंक पर क्लिक करे।
  • लिंक ओपन होने के बाद उम्मीदवार वहाँ जन्म तिथि, नाम, ईमेल व मोबलाइल नंबर दर्ज कर दे।
  • उम्मीदवार लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज कर दे व सीटीईटी 2023 के लिए आवेदन पत्र भर दे।
  • आवेदन शुल्क के लिए भुगतान कर दे।
  • इसके बाद उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म सबमिट कर दे।