PHD Answer Key 2023: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू), जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू), बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) व बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय (बीबीयू) पीएचडी प्रवेश परीक्षा की फाइनल आंसर-की जारी कर दी हैं। एग्जाम में शामिल उम्मीदवारों को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की अधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in के जरिए जारी फाइनल आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं। पीएचडी प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट एनटीए ने 24 नवंबर 2023 को घोषित किया था।

एनटीए की तरफ से जारी अधिकारिक नोटिस के अनुसार परीक्षा की सभी पालियों से 24 प्रश्न हटा दिए गए हैं। हटाए गए प्रश्नों के लिए सभी उम्मीदवारों को पूरे नंबर दिए गए हैं। भले ही अभ्यार्थियों ने परीक्षा में उन प्रश्नों को हल किया हो या न किया हो। परीक्षा का आयोजन 26 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2023 के बीच 86 शहरों में निर्धारित कुल 114 परीक्षा केंद्रों पर किया गया था।

प्रोविजनल आंसर-की 8 नवंबर 2023 को जारी की गई थी व 10 नवंबर तक इस पर आपत्ति दर्ज कराने का समय अभ्यार्थियों को दिया गया था। कुल 320 आपत्ति एनटीए को प्राप्त हुई थी व इसका निपटारा करने के बाद फाइनल आंसर-की जारी की गई हैं।

पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए कुल 50,971 अभ्यार्थियो ने पंजीकरण कराया था व एग्जाम में कुल 35,896 उम्मीदवार शामिल हुए थे। एनटीए ने पीएचडी प्रवेश परीक्षा की विषय वार फाइनल आंसर-की अपलोड कर दी गई हैं। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारो की तरफ से एनटीए की तरफ से जारी अधिकारिक नोटिस चेक कर सकते हैं।

ऐसे डाउनलोड करे आंसर-की-

  • आंसर-की चेक करने के लिए एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाएं।
  • इसके बाद वहाँ दिए लिंक Final Answer Keys of PhD Entrance Test for DU, JNU, BHU and BBAU पर क्लिक करें.
  • फिर फाइनल आंसर-की आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • अंत विषय के अनुसार चेक करें और प्रिंट निकाल लें।

साभार- Newstrack