BSEB 10th Exam 2024: बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षाएं कल, 15 फरवरी से शुरू होंगी और 23 फरवरी को समाप्त होगी. बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा को लेकर सभी डीएम और जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजा है. बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा. बीएसईबी ने 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी कर दिए थे. आइए जानते हैं कि एग्जाम सेंटर पर छात्रों को कितने बजे पहुंचना होगा और किन नियमों का पालन करना होगा.

बिहार बोर्ड परीक्षा 2024-

पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे शुरू होगी। इसके लिए छात्रों को 9 बजे केंद्र पर पहुँचना होगा। तो वहींं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शुरू होगी व छात्रों को 1.30 बजे एग्जाम सेंटर पर पहुँचना होगा। परीक्षा केंद्र का गेट परीक्षा शुरू होने से 1 घंटे पहले खोला जाएगा।

कितने केंद्रों पर होगी परीक्षा-

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में लगभग 16 लाख लड़के-लड़कियां शामिल होंगे व परीक्षा के लिए राज्य भर में कुल 1585 केंद्र बनाए गए है। बोर्ड ने सभी जिलों को छात्रों के रोल नंबर, रोल कोड, ओएमआर शीट व शिफ्ट क अनुसार से सूची भेजी है। जिला मुख्यालयों व अनुमंडलों में परीक्षा भवन की कमी के कारण परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जा रही है।

किन नियमों का करना होगा पालन-

एग्जाम सेंटर पर सभी परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड के साथ आधार कार्ड भी लेकर जाना होगा। तो वहीं, एग्जाम हॉल के अंदर मोबाइल फोन आदि किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के प्रयोग पर प्रतिबंध लगाया गया है। परीक्षा बीएसईबी की तरफ से जारी गाइडलाइंस के तहत ही होगी। जारी दिशा-निर्देशों का पालन सभी परीक्षार्थियों को करना होगा।

बता दें कि बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 1 फरवरी से 12 फरवरी 2024 तक आयोजित की गई थी। इंटरमीडिएट परीक्षा 1522 केंद्रों पर हुई थी। इस बार मैट्रिक बोर्ड परीक्षा के लिए 58 परीक्षा केंद्रों व इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 51 परीक्षा केंद्रों बढ़ाए गए है।