Career In Law : बहुत से लोग लॉ में डिग्री लेना चाहते हैं, लेकिन उन्हे यही लगता हैं कि लॉ करने के बाद वो वकील या सिर्फ जज बन सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं हैं। यदि आप अपना फ्यूचर लॉ में बनाना चाहते हैं तो आपके पास बहुत से ऑप्सन हैं। लॉ प्रोफेशनल विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका के बीच सामंजस्य का कार्य करता हैं। लॉ की पढ़ाई करने के बाद ना केवल आपके लिए करियर के कई सारे ऑप्शन खुल जाएगे अपितु आपको इस फिल्ड में अच्छा-खासा सम्मान भी मिलता हैं। यदि आप लॉ की पढ़ाई करने का विचार कर रहे हैं तो जान लें किन क्षेत्रों में आप करियर बना सकते हैं।

कॉरपोरेट लॉयर-

इस फिल्ड में आप कॉरपोरेट लॉयर की डिग्री ले सकते हैं। कॉरपोरेट लॉयर कंपनियों को उनके इंडस्ट्री के नियमों का पालन करने में मद्द करते हैं। ये कंपनी के गठन और मैनेजमेंट से संबंधित सभी कानूनी प्रक्रियाओं में अपने क्लाइंट की सहायता करते हैं। सालाना इनकी कमाई लाखो से ज्यादा हैं।

क्रिमिनल लॉयर-

आप क्रिमिनल लॉयर के फिल्ड में भी डिग्री ले सकते हैं। इनका काम आपराधिक मामलों के लिए अदालत में अपने मुवक्किलों का प्रतिनिधित्व करना हैं। ये स्थानीय अदालत, उच्च न्यायालय या सर्वोच्च न्यायालय में अपने मुवक्किल के लिए अदालत में मामले पेश कर सकते हैं। क्रिमिनल लॉयर की कमाई का कोई ठिकाना नहीं होता हैं।

ज्यूडिशियल सर्विस-

यदि आपने लॉ की डिग्री ली हैं तो आप अपना करियर ज्यूडिशियल सर्विस में भी बना सकते हैं। ये एक सरकारी नौकरी हैं। इसमें भी लाखो में सैलरी मिलती हैं।

लीगल पत्रकार-

यदि आपने ने लॉ में डिग्री हासिल की हैं तो आप लीगल पत्रकार के रूप में भी कार्य कर सकते हैं। इस क्षेत्र में करियर के लिए आपके पास बेहतर कम्यूनिकेशन और राइटिंग स्किल्स होनी चाहिए। इसमें आपकी सलाना वेतन लाखो में हो सकती हैं।