GATE 2024 Answer Key : भारतीय विज्ञान संस्थानु (IISc) बेंगलुरू द्वारा अभियांत्रिकी स्नातक अभिक्षमता परीक्षा (GATE) 2024 का आयोजन 3 से 11 फरवरी के मध्य विभिन्न तिथियों व पालियों में किया ्गया था। इस परीक्षा में सम्मिलित हुए लाखों उम्मीदवारों को अनौपचारिक उत्तर-कुंजियों (GATE 2024 Answer Key) का इंतजार है। संस्थान द्वारा जारी परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार प्रोविजिनल आंसर-की 21 फरवरी 2024 को जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों इस परीक्षा के अधिकारिक वेबसाइट gate2024.iisc.ac.in पर जाकर एक्टिव होने वाले लिंक के जरिए अपने संबंधित पेपर के लिए आंसर-की जारी ़डाउनलोड कर सकेंगे।

ऐसे दर्ज करे आपत्तियाँ-

IISc बेंगलुरू द्वारा GATE 2024 परीक्षा के प्रोविजनल आंसर-की (GATE 2024 Answer Key) जारी किए जाने के साथ ही साथ उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों को भी आमंत्रित किया जाएगा। जिस किसी भी उम्मीदवारों को संस्थान द्वारा जारी किए गए विभिन्न प्रश्नों के उत्तरों को लेकर कोई आपत्ति होगी। वे इसे पोर्टल पर लॉग-इन करके दर्ज करा सकेंगे। आपत्ति दर्ज कराने के लिए उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न की दर से निर्धारित शुल्क का भी भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। उम्मीदवारों से प्राप्त आपत्तियों की समीक्षा के बाद फाइनल आंसर-की व रिजल्ट की घोषणा की जाएगी।

रिस्पॉन्स शीट 5 फरवरी-

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि IISc बेंगलूरू GATE 2024 परीक्षा की अनौपचारिक उत्तर-कुंजियां (GATE 2024 Answer Key) जारी करने से 5 दिन पहले यानि 16 फरवरी 2024 उम्मीदवारों की रिस्पॉन्स शीट जारी किया जाएगा। उम्मीदवार अपनी रिस्पॉन्स शीट पोर्टल पर लॉग-इन करके डाउनलोड कर सकेंगे। अपनी रिस्पॉन्स शीट व जारी होने वाले आंसर-की का मिलान करके उम्मीदवार अपना संभावित स्कोर का आकलन कर सकेंगे। हालांकि, अंतिम परिणाम की घोषणा भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) बेंगलूरू द्वारा ही की जाएगी। अधिकारिक अपडेट के लिए उम्मीदवार परीक्षा पोर्टल पर समय-समय पर विजिट करते रहे।