Education News: भारतीय औद्योगिक संस्थान (IIT) यानी आईआईटी अब जल्दी ही बैचलर ऑफ एजुकेशन प्रोग्राम (BEd) शुरू होने जा रहा हैं। इसका मतलब हैं कि अब आईआईटी में केवल छात्रो को टेक्नोलॉजी (Technology) की ही डिग्री नहीं मिलेगी। अब छात्रो को बैचलर ऑफ एजुकेशन (Bachelor Of Education) में भी डिग्री मिलेगी। बीएड कार्यक्रम शुरू होने से उन छात्रों को प्लेटफॉर्म मिलेगा जो बारहवीं (12th) के बाद ही शिक्षण के क्षेत्र में कैरियर (Career) बनाना चाहते हैं। अपनी स्ट्रीम के अनुसार वो बीएड प्रोग्राम (BEd Program)चुन सकते हैं।

IIT's To Give BEd Degrees Soon ( जल्द ही आईआईटी में मिलेगी एजुकेशन डिग्री)-

इस बार नई शिक्षा नीति के तहत ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन (AICTE) में खास तरह से डिजाइन किए गए कोर्सों के लिए कॉलेजों से आवेदन मांगे गये थे। जिसके लिए देशभर के कई संस्थानो ने आवेदन किया हैं। जिसमें इस बार भारतीय औद्योगिक संस्थान यानि आईआईटी (IIT)भी शामिल हैं। जिसके जरिए अब आईआईटी कॉलेजो में भी बैचलर ऑफ एजूकेशन (Bachelor of Education) में छात्र डिग्री पा सकेगे।

क्या हैं बैचलर ऑफ एजुकेशन प्रोग्राम (BEd)-

बैचलर ऑफ एजुकेशन प्रोग्राम के तहत नए कोर्स के आईआईटी में शुरू होने के बाद छात्रों को बीए-बीएड, बीएससी-बीएड या बीकॉम-बीएड जैसी डिग्री दी जाएगी। तथा कुछ चुने हुए संस्थानो में बीएड की डिग्री अनिवार्य की जाएगी। इस कोर्स की खास बात ये हैं कि ये इंटीग्रेडेट कोर्स होगा जिसकी अवधि चार साल होगी। स्कूल में टीचर बनने के लिए बीएड की डिग्री अनिवार्य होती है।

कब से शुरू होगा आईआईटी में बैचलर ऑफ एजुकेशन के लिए एडमिशन-

आईआईटीज में बैचलर ऑफ एजुकेशन (Bachelor of Education) के लिए एडमिशन अगले एकेडमिक सेशन यानी 2022-23 से होगी।

आईआईटी के इन संस्थानो में छात्रो को मिलेगी एजुकेशन की डिग्री-

इंटीग्रेडेट बीएड कोर्स के लिए जिन संस्थानों ने आवेदन किया उनके नाम हैं- आईआईटी मद्रास, आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी गुवाहटी और आईआईटी मंडी इन संस्थानों ने चार साल का बीएड इंटीग्रेटेड प्रोग्राम शुरू करने के लिए इस साल आवेदन किया हैं।