Highest Paying Job: स्कूल की पढ़ाई खत्म करने के बाद हर किसी की इच्छा होती हैं कि वो ऐसी जगह पर नौकरी करे जहाँ पर उसकी कमाई प्रतिमाह लाखो व करोड़ो में हो। इसके लिए आपके पास कई सारे बेहतरीन ऑप्शन मौजूद हैं। ऐसे बहुत से कोर्स हैं, जिसे करने के बाद आप अपना भविष्य सुनहरा बना सकते हैं। जिसके जरिए आप प्रतिमाह लाखो से लेकर करोड़ो तक कमा सकते हैं। जानिए कौन-से हैं वो कोर्सेस विस्तार से

सॉल्यूशन आर्किटेक्ट में डिग्री-

यदि आप अपना भविष्य उज्जवल बनाना चाहते हैं तो आप सॉल्यूशन आर्किटेक्ट में डिग्री प्राप्त कर आपको 72 लाख रुपये तक सालाना पैकेज पा सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप सॉफ्टवेयर डिजाइनिंग, वेब एप्लीकेशन और वेब सर्विसेज डिजाइन के रूप में कार्य कर सकते हैं।

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट में डिग्री-

इस समय आईटी सेक्टर में इन कोर्सेस की माँग बढ़ती जा रही हैं। आप इन कोर्सेस को करके सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट एक कंप्यूटर प्रोग्रामर बन सकते हैं। इनका काम होता हैं हाई लेवल की डिजाइन चॉइस, सॉफ्टवेयर कोडिंग, टूल्स और प्लेटफॉर्म बनाना। इस प्रोफेशन के जरिए आप सलाना 80 लाख से ज्यादा कमा सकते हैं।

एनालिटिक्स मैनेजर में डिग्री-

यदि आप अपना भविष्य एनालिटिक्स मैनजर के रूप में देखना चाहते हैं तो आप इस फिल्ड में अच्छा कमा सकते हैं। इसके जरिए आपको सलाना 70 लाख से ज्यादा सैलरी मिल सकती हैं।

आईटी मैनेजर में डिग्री-

आईटी मैनेजर में डिग्री प्राप्त करने के बाद आपका भविष्य उज्जवल हो जाएगा। इनका काम ऑपरेशनल जरूरतों को पूरा करना और रिसर्च की रणनीति को बनाना होता हैं। इस जॉब में भी आप सलाना 70 लाख तक कमा सकते हैं।

प्रोडक्ट मैनेजर में डिग्री-

यदि आप प्रोडेक्ट मैनेजर में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो इस फिल्म में भी आपको सलाना 65 लाख से ऊपर तक का पैकेज मिल सकता हैं। प्रोडक्ट मैनेजर का काम किसी प्रोडक्ट की जानकारी प्राप्त करना, उसे सेलेक्ट और डेवलप करना होता हैं।

डेटा साइंटिस्ट में डिग्री-

इस फिल्ड में करियर यदि आप बनाना चाहते हैं तो आपके लिए ये एक बेहतरीन ऑप्शन होगा इन कोर्सेस की माँग फेसबुक जैसी कम्पनियों में अत्यधिक हैं। इन कोर्सेस को करने के बाद आप सलाना 65 लाख से ज्यादा कमा सकते हैं।