Airhostess Eligibility & Fees: भारत में बहुत-सी लड़कियों का ख्वाब एयर होस्टेस बनने का होता हैं। एयर होस्टेस न सिर्फ करियर के साथ सैलरी के लिहाज से भी एक शानदार जॉब होती हैं। एविएशन इंडस्ट्री ग्रो करने के साथ ही इसकी मांग बढ़ती जा रही हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि एयर होस्टेस बनने के लिए क्या करना होता हैं। एयर होस्टेस बनने के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए व सैलरी कितनी मिलती है। आज हम आपको यहाँ सबकुछ बताते हैं।

एयर होस्टेस बनने के लिए योग्यता-

एयर होस्टेस बनने के लिए सबसे पहले तो कम से कम इंटरमीडिएट पास होना चाहिए या एविएशन में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा, बाकायदा एयर होस्टेस ट्रेनिंग स्कूल से ट्रेनिंग लिया होना चाहिए। एयर होस्टेस बनने के लिए फिजिकल स्टैंडर्ड भी निर्धारित हैं। उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम पाँच फीट 2 इंच होनी चाहिए। फिजिकली फिट होना भा अनिवार्य हैं। उम्र 17 से 26 वर्ष के बीच होनी चाहिए। साथ में आवेदन के समय अविवाहित होना अनिवार्य हैं।

एयर होस्टेस बनने के लिए कोर्स-

एयर होस्टेस बनने के लिए सर्टिफिकेट, डिग्री या डिप्लोमा कोर्स किया जा सकता हैं। ये कोर्स 12वीं के बाद किया जा सकता हैं। सर्टिफिकेट व डिप्लोमा कोर्स की अवधि 6 महीने से लेकर एक साल तक की हो सकती हैं। तो वहीं डिग्री कोर्स तीन से चार साल का होता हैं।

एयरहोस्टेस की सैलरी-

एक फ्रेशर एयर होस्टेस को शुरूआत में चार से औसतन पांच लाख सालाना तक सैलरी मिलती हैं लेकिन एक्सपीरियंस बढ़ने के साथ यह 13 से 15 लाख तक हो जाती हैं।

एयर होस्टेस सेलेक्शन प्रोसेस-

एयर होस्टेस पद पर भर्ती के लिए एयरलाइंस विज्ञापन निकलती हैं। उम्मीदवारों का सेलेक्शन लिखित परीक्षा, ग्रुप डिस्कशन व पसर्नल इंटरव्यू के आधार पर होता हैं।