Education News: यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं हैं, तो आपको उठाना पड़ सकता हैं। भारी घाटा आपको बता दे कि खबरो के मुताबिक भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों और राज्य सरकारों को सर्कुलर जारी कर कहा है कि सभी सरकारी सब्सिडी और लाभ के लिए आधार नंबर को अनिवार्य बनाए जाने के बारे में कहा हैं। सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि देश में 90 प्रतिशत वयस्कों के पास आधार नंबर उपलब्ध हैं। आपको बता दे कि आधार ने कल्याणकारी सेवाओं को प्राप्त करने में देश के नागरिकों के अनुभव की गुणवत्ता को कई गुना तक बढ़ा दिया हैं। आधार के कारण सरकारी योजनाओं और घपलों को बहुत हद तक रोकने में मद्द मिली हैं।

क्या कहा गया हैं सर्कुलर में-

आपको बता दे कि सर्कुलर में कहा गया है कि उपरोक्त पृष्ठभूमि के आधार पर आधार एक्ट की धारा 7 के प्रावधान के तहत यदि किसी व्यक्ति को अब तक कोई आधार संख्या नहीं है, तो वह इसके लिए आवेदन करेगा। जब तक ऐसे व्यक्ति को आधार संख्या आवंटित नहीं की जाती है, वह आधार नामांकन पहचान (ईआईडी) संख्या / पर्ची के साथ पहचान के वैकल्पिक और व्यवहार्य साधनों के माध्यम से सरकारी लाभ, सब्सिडी और सेवाओं का लाभ उठा सकता हैं। जिसका अर्थ हैं कि, अगर किसी के पास अभी तक आधार नंबर नहीं है तो उसे सरकारी सेवा, लाभ या सब्सिडी के लिए तुरंत आधार का रजिस्ट्रेशन कराना होगा। जब तक व्यक्ति का आधार नंबर नहीं आता तब तक रजिस्ट्रेशन पर्ची दिखाकर सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकता हैं।

UIDAI द्वारा जारी सर्कुलर के मुताबिक आधार नियमों को और सख्त कर दिया गया हैं। आधार अधिनियम की धारा 7 में बिना आधार वाले व्यक्ति को भी सुविधा प्रदान करने के लिए मौजूदा प्रावधान है। इस प्रावधान के अनुसार व्यक्तियों को पहचान के वैकल्पिक और व्यवहार्य साधनों के माध्यम से सरकारी लाभ, सब्सिडी और सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।