Education News: यूपी में लड़कियों का पहला सैनिक स्कूल खोला गया हैं। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने वृन्दावन में लड़कियों के लिए पहले सैनिक स्कूल का उद्घाटन किया हैं। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, गैर सरकारी संगठनों / निजी / राज्य सरकारी स्कूलों के साथ साझेदारी में 100 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना के तहत पसंविद गुरूकुलम गर्ल्स सैनिक स्कूल की स्थापना की गई हैं। इस स्कल में 870 छात्राओं के पढ़ने की व्यवस्था की गई हैं।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ये मौजूदा 33 सैनिक स्कूलों के अतिरिक्त हैं। जो पहले से ही निर्धारित पैटर्न के तहत काम कर रहे हैं। इस अवसर पर रक्षामंत्री ने कहा कि संविद गुरूकुलम गर्ल्स सैनिक स्कूल उन लड़कियों के लिए प्रकाश की किरण हैं, जो सशस्त्र बलों में शामिल होने व मातृभूमि की सेवा करने की इच्छा रखती हैं। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में सरकार ने महिलाओं को सशस्त्र बलों में उनका उचित स्थान दिया हैं। जिसकी वर्षों से उपेक्षा की गई थी।

रक्षामंत्री ने कहा कि लड़कियों को अपने पुरूष समकक्षों की तरह ही देश की रक्षा करने का अधिकार हैं। महिला सशक्तिकरण के इतिहास में वह स्वर्णिम क्षण था। जब हमने सैनिक स्कूलों में लड़कियों के प्रवेश को मंजूरी दी। आज हमारी महिलाएं न केवल लड़ाकू विमान उड़ा रही हैं। बल्कि वे सीमाओं की सुरक्षा भी कर रही हैं।

कब से शुरू होगा एडमिशन-

रक्षा मंत्री ने 2019 में शैक्षणिक सत्र 2021-22 से चरणबद्ध तरीके से लड़कियों को सैनिक स्कूलों में प्रवेश देने की मंजूरी दी थी। मिजोरम के सैनिक स्कूल छिंगछिप में रक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद निर्णय लिया गया था। रक्षा मंत्रालय के बयान में कहा गया हैं कि 100 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना के पीछे का उद्देश्य छात्रों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना व उन्हें सशस्त्र बलों में शामिल होने सहित बेहतर कैरियर के अवसर प्रदान करना हैं।