Toxic Town Australia: क्या आपने कभी सुना हैं, ऐसी जगह के बारे में जहाँ सांस लेने से हो जाती हैं लोगो की मौत, जी हाँ ऐसी जगह भी हैं जहाँ पर मात्र सांस ले लेने से हो जाती हैं लोगो की मौत ये जगह कही और नहीं ये जगह अस्ट्रेलिया में स्थित हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो ऑस्ट्रेलिया के विटनूम पिलबरा इलाके को लोगों की जान के खतरे की वजह से 31 अगस्त को खाली करवा दिया गया था। अब यहां कोई नहीं रहता हैं, दरअसल ये जगह इतनी जहरीली (Toxic) हो चुकी थी कि ये तक कहा जाने लगा था कि यहां सांस लेने भर से मौत हो सकती थी।

जानिए क्या हैं, इसके पीछे की वजह-

आपको बता दे कि माइनिंग एरिया होने की वजह से यहां कई तरह की जहरीली गैसों का रिसाव होता था। पहली बसावट 1943 में हुई थी। इस वजह धीरे-धीरे लोगों की मौत होने लगी थी। इंत 1966 में स्वास्थ्य समस्याओं और कई मौतों के बाद इस विटनूम माइन को बंद कर दिया गया था। यहां खनन पर पूरी तरह बैन लगाने के बावजूद लोग यह जगह छोड़ने के लिए तैयार नहीं हो रहे थे।

आगे चलकर साल 2006 में ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने फैसला किया कि विटेनम से टाउन का तमगा छीन लिया जाएगा। जिसके बाद साल 2007 में इस बिल को पारित कर दिया गया। और आखिरकार 31 अगस्त को इस टाउन में रहने वाले आखिरी शख्स ने भी इसे खाली कर दिया गया था। अब इस जगह को मैप से हटाने की कोशिश की जा रही हैं।

जिन्होने खाली नहीं किया उनकी मौत-

विटनूम क्लोजर एक्ट के तहत लोगों को 31 अगस्त तक जगह खाली करने का अल्टीमेटम मिला था। तथा यहां चेतावनी जारी की गई थी कि आप खुद शहर छोड़ दें या फिर जबरदस्ती निकाल दिया जाएगा। लेकिन जिन लोगो ने इस चेतावनी को नजर अंदाज किया और ये जगह छोड़कर नहीं गए उन लोगो की मौत हो गयी। यहाँ पर अभी तक करीब 2 हजार लोगो की मौत हो चुकी हैं। आकड़ो की माने तो प्रत्येक 10 व्यक्ति में से एक व्यक्ति की मौत हो गयी हैं।