Lucknow: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) में बुधवार को मंथन कक्ष में कुलपति प्रो आलोक कुमार राय (Vice Chancellor Prof Alok Kumar Rai) की अध्यक्षता में भवन एवं कार्यसमिति की बैठक संपन्न हुई। जिसमें फार्मेसी (pharmacy) के छात्रों के लिये नये भवन, मालवीय व एपी सेन सभागार के नवीनीकरण और व्यापार प्रशासन विभाग में भी सभागार बनाने का प्रस्ताव पारित हुआ है। ये सभी हाल आधुनिक ऑडियो-वीडियो सुविधाओं से भी सुसज्जित होंगे। इसके अलावा, कई विभागों, शिक्षक आवासों और अन्य भवनों के मरम्मत, रंगाई और विद्युत कार्य संबंधी अन्य प्रस्तावों को भी मंजूरी दी गई।

25 करोड़ रुपये से बनेगी फार्मेसी की नई बिल्डिंग (pharmacy new building)

इस बैठक में फार्मेसी के छात्रों के लिए द्वितीय परिसर में एक नए भवन का प्रस्ताव पारित किया गया, जिसकी लागत लगभग 25 करोड़ रुपये है। फार्मेसी की कक्षाओं और लैब के लिए नए भवन की आवश्यकता है, जिसके कारण शीघ्र से शीघ्र इस भवन का निर्माण आवश्यक है।

एपी सेन सभागार में बनेगा आधुनिक थियेटर

इसके अलावा, मालवीय सभागार (Malviya Auditorium) के नवीनीकरण का प्रस्ताव भी पारित किया गया। जिसकी लागत लगभग 2.88 करोड़ रुपये है। वहीं, एपी सेन सभागार में बालकनी के साथ ही नवीनीकरण की योजना है, जिसके कारण यह थियेटर रूप में परिवर्तित हो जाएगा और विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं को अपने सांस्कृतिक आयोजनों के लिए इस हॉल का उपयोग करने में सुविधा हो। अभी तक विश्वविद्यालय में इस प्रकार का कोई भी हॉल उपलब्ध नहीं है। सांस्कृतिक गतिविधियों को करने के लिए छात्रों को समस्या उत्पन्न होती है। इसके हो जाने से सांस्कृतिक कार्यक्रमों में सुविधा होगी। इसकी लागत लगभग 3.54 करोड़ रुपये है।

71 लाख रुपये से बनेगा अंग्रेजी विभाग में सभागार

अंग्रेजी विभाग में एक सभागार का प्रस्ताव पारित किया गया है। जिससे वहां पर छात्र छात्राओं को इसके उपयोग का अवसर मिले। इसकी लागत लगभग 71 लाख रुपये है। व्यापार प्रशासन विभाग में एक पुराना बोर्डरूम था, इसलिए यहां पर एक नए सभागार का प्रस्ताव पारित किया जा रहा है। जिससे यहां पर व्यापार प्रशासन विभाग (business administration department) के छात्र-छात्राओं द्वारा अपने विभिन्न गतिविधियों के लिए इस हॉल का उपयोग किया जा सके। इसकी लागत लगभग 59.5 लाख रुपये है।