GATE 2024 Answer Key: अभियांत्रिकी स्नातक अभिक्षमता परीक्षा (GATE) 2024 का आयोजन 3 से 11 फरवरी 2024 तक देशभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर किया गया था। एग्जाम संपन्न होने के बाद भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) बेंगलूरू की तरफ से रिस्पॉन्स शीट जारी जारी की जा चुकी है। अब इस परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए प्रोविजनल आंसर-की 21 फरवरी 2024 को जारी कर दी जाएगी। आंसर-की ऑनलाइन माध्यम से अधिकारिक वेबसाइट gate2024.iisc.ac.in पर जारी की जाएगी। जहाँ से आप से लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करके डाउनलोड कर सकेंगे।

इस तारीख तक कराए आपत्ति दर्ज-

आंसर-की जारी होने के बाद उम्मीदवार अपने सभी प्रश्नों के उत्तरों का मिलान कर सकेंगे। मिलान के दौरान अगर वे उत्तर कुंजी में दिए किसी आंसर-की संतुष्ट नहीं होंगे तो वे उस पर अपना ऑब्जेक्शन दर्ज कर सकेंगे।उम्मीदवारों को आंसर-की पर आपत्ति दर्ज करने के लिए 22 से 25 फरवरी 2024 तक का समय दिया जाएगा। उम्मीदवार आंसर-की पर आपत्ति लॉगिन डिटेल्स दर्ज करके द्रज कर सकेंगे।

इस डेट को आएगा परिणाम-

आंसर-की पर दर्ज आपत्तियों का निराकरण विश्लेषकों की टीम के द्वारा किया जाएगा। फाइनल आंसर-की के आधार पर उम्मीदवारों का रिजल्ट तैयार किया जाएगा। रिजल्ट 16 मार्च 2024 को जारी किया जाएगा। एग्जाम से जुड़ी विस्तृत डिटेल के लिए उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

ऐसे करे आंसर-की डाउनलोड-

  • गेट 2024 आंसर की डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट gate2024.iisc.ac.in पर जाए।
  • आंसर की जारी होते ही होम पेज ओपन होने पर इसका लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको मांगी गयी डिटेल (लॉगिन डिटेल) भरकर सबमिट कर दे।
  • जिसके बाद आंसर-की स्क्रीन पर आ जाएगी।
  • अंत में इसे डाउनलोड कर ले व प्रिंट ऑउट निकाल ले।