Independence Day: भारत इस बार अपना आजादी का 75वॉ साल मना रहा हैं. जिसके चलते सरकार ने कई सारे अभियान शुरू किए हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं भारत के साथ साउथ कोरिया, नॉर्थ कोरिया, कांगो, बहरीन और लिकटेंस्टीन ने 15 अगस्त को ही आजादी हासिल की थी।

साउथ कोरिया-

15 अगस्त 1945 को साउथ कोरिया ने जापान से आजादी हासिल की थी। साउथ कोरिया 15 अगस्त को ही अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है। यूएस और सोवियत फोर्सेज ने कोरिया को जापान के कब्जे से मुक्त किया था। इस दिन को साउथ कोरिया के लोग नेशनल हॉलीडे के तौर पर मनाते हैं।

नार्थ कोरिया-

नॉर्थ कोरिया भी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के तौर पर मनाता है। क्योकि दोनों ही देशो को 15 अगस्त 1945 को जापान के कब्जे से आजादी मिली थी।नॉर्थ कोरिया भी15 अगस्त को नेशनल हॉलीडे के तौर पर मनाता है छुट्टी का दिन होने की वजह से यहाँ पर इसी दिन शादी होने के भी परंपरा शुरू हो गयी हैं।

लिकटेंस्टीन-

15 अगस्त 1940 से इस दिन को यह स्वतंत्रता दिवस के तौर पर मना रहा है। दुनिया के सबसे छोटे देशो में से एक लिकटेंस्टीन ने लिकटेंस्टीन ने 15 अगस्त 1866 को जर्मनी से आजादी हासिल की थी।

बहरीन -

15 अगस्त 1971 को बहरीन को ब्रिटेन से आजादी हासिल हुई थी। 1960 के दशक से ही ब्रिटिश फौजें बहरीन को छोड़ने लगी थी। जिसके बाद 15 अगस्त को बहरीन और ब्रिटेन के बीच एक ट्रीटी हुई थी। इस ट्रीटी के बाद बहरीन ने आजाद देश के तौर पर ब्रिटेन के साथ अपने संबंध रखे।लेकिन बहरीन अपना नेशनल हॉलीडे (National Holiday) 16 दिसंबर को मनाता हैं।

हैकॉन्गो-

1880 से कॉन्गो पर फ्रांस का कब्जा था। जिसके बाद फ्रेंच कॉन्गो के तौर पर जाना जाता था। 1903 में ये मिडिल कॉन्गो बन गया। 15 अगस्त 1960 को अफ्रीका का ये देश फ्रांस के चंगुल से आजाद हुआ था। इसके बाद से ये रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो बन गया।