JEE Advance के सिलेबस में अगले सत्र से हो जायेगा बदलावा, लेकिन 2022(JEE Advance 2022) की परीक्षाऐ अभी पुराने सिलेब्स (JEE Advance Syllabus) के अनुसार ही करायी जायेगी। ये नियम 2023((JEE Advance 2023) में परीक्षा देने वाले छात्रो के ऊपर लगेगा।

JEE Advance New Syllabus-

JEE Mains साल 2021 का प्रश्न वायरल हुआ था। जिसके बाद जेईई की परीक्षा लेने वाली एजेंसी को अलग कर दिया गया। जेईई मेन और जेईई एडवांस की परीक्षाओं में फिर से इस प्रकार का कोई कदाचार ना हो इसके लिए केंद्र सरकार ने जेईई शीर्ष बोर्ड (जेएबी) का गठन किया है। इससे पहले 19 सदस्यीय शीर्ष बोर्ड को दो वर्षों तक परीक्षा आयोजित कराने की जिम्मेदारी दी गयी है। जिसकी वजह से जेएबी वर्ष 2022 और 2023 के जेईई मेन और जेईई एडवांस की परीक्षाओं का आयोजन कराएगा। जेईई एडवांस (JEE Advance) 2022 का आयोजन पुराने सिलेबस से ही आयोजित कराया जायेगा। तथा 2023 में आयोजित कराई जाने वाली परीक्षाओं में इस नये सिलेबस को लागू किया जायेगा।

JEE Advance 2023 नये बोर्ड में बदलाव-

जेईई एडवांस के नये बोर्ड में बदलाव किये जाने पर उस बोर्ड में शामिल अधिकारियों ने बताया कि इस नये बोर्ड के चेयरमैन आईआईटी मद्रास के पूर्व निदेशक प्रो. भास्कर राममूर्ति होंगे। तो वही बोर्ड सदस्य सचिव एनटीए के डायरेक्टर जनरल विनीत जोशी को बनाया गया है। केन्द्र सरकार द्वारा गठित नये बोर्ड में आईआईटी खड़गपुर, मुंबई, गुवाहाटी के निदेशक को भी रखा गया है। तथा इसके साथ ही साथ सदस्य सचिव में एनआईटी पटना,आईआईटी पटना के निदेशक भी शामिल हैं। हर बार की तरह इस बार भी परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ही आयोजित करायेगी। नये बोर्ड के पास के पास केवल जेईई मेन से जुड़ी नीति, नियम व व्यवस्था देने का अधिकार होगा। तथा इसके साथ-साथ परीक्षा से जुड़े प्रशासनिक निर्णय लेने सहित वित्तीय व न्यायालय से जुड़े मामलों पर बोर्ड ही नजर रखेगा ।