Jobs: जहाँ इस समय दुनिया भर में दूसरी कंपनियाँ अपने कर्मचारियों को अपने यहाँ नौकरी से निकाल रहे हैं। नए लेबर फोर्स सर्वे में ये खुलासा हुआ हैं कि कनाडा ने नवंबर के महीने में सभी क्षेत्रों में 10,000 नई नौकरियां दी हैं। बेरोजगारी की दर गिरकर 5.1% हो गई है. इस बीच रोजगार भागीदारी दर 64.8% तक गिर गई हैं।

नवंबर में लगातार छठे महीने कर्मचारियों का औसत प्रति घंटा वेतन 2021 के नवंबर से 32.11 डॉलर के मुकाबले 5% से ऊपर रहा हैं। इसका मतलब यही हैं कि आने वाले दिनों में नए लोगों को ज्यादा कमाई के अवसर प्राप्त होंगे।

कनाडा में इन सेक्टर्स में सबसे ज्यादा नौकरी-

फाइनेंस, बीमा, रियल एस्टेट, रेंटल और लीजिंग, मैन्युफैक्चरिंग, इन्फॉर्मेशन, कल्चर और मनोरंजन जैसे क्षेत्र में ज्यादातर लोगो को नौकरियाँ मिल रही हैं। खबरो के अनुसार नवंबर में इन सेक्टर्स में काम करने वाले लोगों की संख्या में 21,000 की बढ़ोतरी हुई हैं।

कन्स्ट्रक्शन्स इंडस्ट्री में कम मिला रोजगार-

बता दे कि अक्टूबर 2022 में पिछले लेबर फोर्स सर्वे के बाद से पूरे कनाडा में कन्स्ट्रक्शन्स इंडस्ट्री में रोजगार 1.6% कम हो गया था। तथा नवंबर में भी थोक और खुदरा व्यापार रोजगार कम हुआ था। मई 2022 के बाद से 4.4% की गिरावट हुई हैं। आने वाले साल में कनाडा एक्सप्रेस एंट्री ड्रॉ का आयोजन शुरू कर सकता हैं। जिसके तहत विशिष्ट व्यवसायों में काम करने वाले विदेशी नागरिकों या विशेष भाषा कौशल/शैक्षिक पृष्ठभूमि वाले लोगों को मौका प्रदान किया जाएगा।

मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री में मिली ज्यादा नौकरी-

तो वहीं लेबर फोर्स सर्वे के अनुसार कनाडा में मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री में रोजगार में 1.1% की वृद्धि हुई हैं। अल्बर्टा स्टेट में इंडस्ट्री में रोजगार की 4.7% की बढ़ोतरी हुई है और क्यूबेक में 10,000 से लोगों को मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में जॉब मिली हैं।