Kanpur University (कानपुर यूनिवर्सिटी) यानि सीएसजेएम यूनिवर्सिटी(CSJM University ) की वार्षिक परीक्षाये 12 मई से होंगी। इन परीक्षाओं में 11 जिलो के 4,50,000 छात्र (Student) होगे इस परीक्षा में शामिल

CSJM University Exam Date 2022-

कानपुर; सीएसजेएमयू की परीक्षा समिति की बैठक में निर्णय लिया गया हैं, कि 12 मई से सेकेंड व थर्ड ईंयर की परीक्षाये में कुल 11 जिलों के 4,50,000 छात्र शामिल होगे। ये परीक्षाये नई शिक्षा निति के तहत आयोजित की जाएंगी। तो वही सम सेमेस्टर की परीक्षाओ (Exam) में पेपर का प्रारूप ऑब्जेक्टिव (objective) रहेगा। जल्द ही इनका कार्यक्रम शुरू किया जायेगा।

CSJM University Exam Schedule-

कॉलेजो में यूजी एवं पीजी छात्रो के लिए विषय के अनुसार परीक्षा शेड्यूल (Schedule) जल्द ही कानपुर यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जारी कर दिया जायेगा। ग्रेजुएशन में सेकेंड व थर्ड ईयर तथा पीजी में फर्स्ट ईयर की परीक्षायें आयोजित की जाएंगी। परीक्षाये 11 जिलो में करायी जायेगी, जिसमें से सात जिले कानपुर यूनिवर्सिटी से सम्बंद्ध रखते हैं, तो वही चार जिलें लखनऊ यूनिवर्सिटी से संबंध रखते हैं। ये चार जिलें पहले कानपुर यूनिवर्सिटी से ही संबंध रखते थे। लेकिन बाद में इनका संबंध लखनऊ यूनिवर्सिटी से कर दिया गया था। क्योकि ये पहले कानपुर यूनिवर्सिटी से संबंध रखते थे। इसलिए इनके यूजी (UG) व पीजी (PG) की परीक्षाये कानपुर यूनिवर्सिटी के तहत ही करायी जायेगी।

400 से भी ज्यादा परीक्षा केन्द्र बनाये जायेगे। तथा इनमें 84 नोडल सेंटर बनाये गये हैं। परीक्षा केन्द्रो पर सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी। इन सीसीटीवी(CCTV) कैमरो का कन्ट्रोल सेन्टर यूनिवर्सिटी में बनाया जायेगा। इसके साथ ही परीक्षाओं पर सर्विलांस से भी नजर रखा जायेगा।

इस पर निर्णय कल सीएसजेएमयू के सीमिति बैठक में कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में लिया गया हैं। इस बैठक में बताया गया कि 12 मई से होने वाली परीक्षाओं में उन्ही कॉलेजो के छात्र शामिल होगे। जो कानपुर यूनिवर्सिटी द्वारा एफिलिएटेड (Affiliated) हैं।