Kelo India Youth Games 2022: अब ओलंपिक और एशियाई खेलों में पदक जीतने वाले सीधे पुलिस उप-अधीक्षक यानी DSP और डिप्टी कलेक्टर बन जाएंगे। बता दे कि ये निर्णय मध्यप्रदेश सरकार द्वारा लिया गया हैं। बता दे कि MP के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ये ऐलान किया है. मध्यप्रदेश शिखर खेल अलंकरण समारोह में कहा कि जो खिलाड़ी Olympics और Asian Games में मेडल जीतेंगे, उन्हें राज्य सरकार एमपी पुलिस में डीएसपी और प्रशासन में Deputy Collector के तौर पर नियुक्त किया जाएगा।

एमपी के मुख्यमंत्री ने कहा कि माता-पिता अपने बच्चों के भविष्य के बारे में चिंता करते है और उन्हें खेलों में शामिल होने से रोकते हैं। उन्होने बताया कि टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे हॉकी खिलाड़ी विवेक सागर को डीएसपी बनाए जाने और भोपाल में एक करोड़ रुपये का मकान दिया गया हैं, 'हमने फैसला किया है कि ओलंपिक और एशियाई खेलों में जो मध्यप्रदेश के खिलाड़ी पदक लेकर आएंगे, उन्हें डीएसपी और डिप्टी कलेक्टर का पद भी देंगे।'

इसके अलावा उन्होने कहा कि 'राज्य सरकार ने 10 खिलाड़ियों को उनके प्रदर्शन के आधार पर पुलिस बल में उपनिरीक्षक यानी सब इंस्पेक्टर (SI) और 50 को आरक्षक (Constable) नियुक्त करने का भी फैसला लिया जाएगा। तथा इसके अलावा Khelo India Youth Games में जो खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करेंगे, यानी पदक जीतेंगे, उन्हें ट्रेनिंग के लिए सालाना पांच लाख रुपये भी दिए जाएंगे।

Shivraj Singh Chouhan और अनुराग ठाकुर ने इस अवसर पर अगले साल मध्यप्रदेश में होने वाले 'खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2022' के प्रतीक चिन्ह का अनावरण भी किया। बता दे कि खेलो इंडिया यूथ गेम 30 जनवरी से 11 फरवरी 2023 तक होने वाले खेलो इंडिया युवा खेलों का पांचवां संस्करण मध्यप्रदेश के आठ शहरों- भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, मण्डला, बालाघाट और खरगोन (महेश्वर) में होगा. एक खेल (साइकिलिंग) दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। चो वहीं पहली बार वॉटर स्पोर्ट्स Khelo India यूथ गेम्स के इस संस्करण का हिस्सा होंगे। इस दौरान 27 खेल, 9 शहरों की 23 जगहों पर होंगे. लगभग 6,000 खिलाड़ी खेलों में हिस्सा लेंगे।