Slaves Countries: दुनिया का हर एक देश कभी ना कभी किसी ना किसी का गुलाम रह चुका हैं। जिसमें भारत भी शामिल हैं, जिसने गुलामी की जंजीरो को तोड़ने के लिए काफी लंबा संघर्ष किया हैं तो वहीं बहुत-से ऐसे देश भी हैं जो कभी किसी भी देश के गुलाम नहीं रहे हैं। आज हम आपको ऐसे ही देश के बारे में बताने जा रहे हैं जो कभी किसी भी देश का गुलाम नहीं रहा हैं।

जो देश कभी किसी के गुलाम नहीं रहे-

1757 से लेकर 1857 तक भारत पर ब्रिटेन की ईस्ट इंडिया कंपनी का कंट्रोल था। देश के वीर स्वतंत्रता सेनानियों के साहस व बलिदान के आगे आखिरकार अंग्रेजों ने घुटने टेक दिया हैं और करीब 200 साल तक अंग्रेजों की गुलामी करने के बाद भारत को 15 अगस्त 1947 के दिन आजादी मिली थी।

भारत को आजादी के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा था और लम्बे संघर्ष के बाद भारत ने गुलामी की जंजीरो को तोड़ दिया था। लेकिन भारत के अलावा दुनिया के ऐसे भी देश हैं, जिनको कभी किसी की गुलामी का सामना नहीं करना पड़ा था। यानि वो कभी किसी भी देश के गुलाम नहीं रहे हैं।

भारत के कई पड़ोसी देश भी इस लिस्ट में शामिल हैं। जिनमें चीन, भूटान, नेपाल व अफगानिस्तान जैसे देश शामिल हैं। जिन पर किसी भी दूसरे देश ने राज नहीं किया हैं। इन देशों के अलावा इथोपिया, थाईलैंड, ईरान व सऊदी अरब जैसे देश भी कभी किसी दूसरे देश के गुलाम नहीं रहे हैं। ज्यादातर एशिया के ही देश हैं। जिन्हें कभी कोई दूसरा मुल्क गुलाम नहीं बना पाया हैं।