Emergency Alert Message: यदि आज आपके फोन पर लंबे बीप साउंड के साथ मैसेज आया हैं। अगर हाँ, तो चिंतित न हो, बता दे कि भारत सरकार अपने इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम को टेस्ट कर रही हैं। इस सिस्टम को टेस्ट करने के लिए एक मैसेज भेजा जा रहा हैं जो एंड्रॉयड यूजर्स को कुछ दिन पहले मिला था व अब आईफोन यूजर्स को भी ये अलर्ट मिल रहा हैं। इस मैसेज को तेज बीप साउंड के साथ भेजा गया हैं। जो Emergency Alert: Severe फ्लैश के साथ आया हैं। ये अलर्ट मैसेज, पैन इंडिया इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम का हिस्सा हैं। जिसे नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी द्वारा तैयार किया गया हैं।

क्या करना हैं आपको-

अगर आपके मोबाइल फान पर भी इमरजेंसी मैसेज आया हैं। तो आपको परेशान नहीं हैं और इस मैसेज को इग्नोर करना हैं। बता दे कि सरकार इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम को टेस्ट कर रही हैं इसलिए इसे पैन इंडिया कंज्यूमर्स को भेजा जा रहा हैं। आप में से कई लोगों को मैसेज अभी न मिला हो। अलग-अलग समय पर ये लोगों को मिल रहा हैं। ये अलर्ट मैसेज डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम के सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के जरिए भेजा जा रहा हैं। यदि आपके मोबाइल में ये मैसेज आया हैं। ध्यानपूर्वक पढ़ेगे तो इसमें देखेंगे कि ये लिखा गया हैं कि ये मैसेज टेस्टिंग के लिए हैं व इसे इग्नोर करना हैं।

क्यो आ रहा हैं ये मैसेज-

यदि आप ये सोच रहे हैं कि सरकार इस मैसेज को ऐसे अचानक क्यों भेज रही हैं तो इसका साधारण जवाब हैं कि सरकार इस ब्रॉडकास्टिंग मेसेज सर्विस का प्रयोग इमरजेंसी के वक्त करेगी। उदाहरण के लिए मान लीजिए आपके एरिया में तेज तूफान या बाढ़ आने की आशंका है, तो इस स्थिति में सरकार अपने सिस्टम का प्रयोग करेगी व समय रहते आपको अलर्ट देगी ताकि आप अपने बचाव में जो कुछ भी मुमकिन हो वो कर ले। एक तरह से ये इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम ठीक रेडियों पर भेजे जाने वाले अलर्ट की तरह काम करेगा। पहले रेडियों पर वार्निंग मैसेज भेजा जाता था व अब मोबाइल पर इसे भेजा जा रहा हैं क्योकि स्मार्टफोन का प्रयोग बढ़ गया हैं।