Knowledge: इंसान सभी जीवों की तुलना में काफी खास होता हैं। इसके पास सोचने की क्षमता से लेकर हर एक वो चीज होती हैं, जो उसे दूसरे जीवो से अलग बनाता हैं। और किसी विषय पर राय व्यक्त करने की आजादी लगभग सभी इंसानों के पास होता हैं। इंसानो में भी महिलाओं व पुरूषों में भिन्नता पाई जाती हैं। भगवान ने ऐसी चीजे बनाई हैं। जो दोनो में नहीं पाई जाती हैं। आपके दिमाग में कई बार यह सवाल भी आता होगा कि जिस तरह से पुरूषो के फेस पर दाढ़ी निकलती हैं। वैसे महिलाओं के फेस पर क्यो नहीं आती हैं। जबकि महिलाऐं भी इंसान ही हैं। आज हम आपको बताते हैं कि ऐसा क्यो नहीं होता हैं।

महिलाओं को क्यो नहीं आती दाढ़ी-

पुरूषो में डाई हाइड्रोटेस्टोस्टीरॉन नाम का एक एंजाइम होता हैं। जिसकी वजह से उनके हेयर फॉलिकल उत्तेजित होते हैं व उन्हें दीढ़ी आती हैं। महिलाओं में यह एंजाइम नहीं पाई जाती हैं। महिलाओं की यौन ग्रंथियां एस्ट्रोजन नाम का हॉर्मोन पैदा होता हैं। एस्ट्रोजन की वजह से लड़कियों के शरीर में बदलाव आने लगता हैं। फिर वह बच्ची से किशोरावस्था में प्रवेश कर जाती हैं। महिलाओं में सैक्स हॉर्मोन, पुरूषो में हर्मोन से एकदम उल्टा काम करता हैं। महिलाओं के शरीर में मेल हॉर्मोन के बढ़ने या फीमेल हॉर्मोन के कम हो जाने से, दोनो हॉर्मोन के बीच का बैलेंस बिगड़ जाता हैं। यही वजह होता हैं, जब इनमें अनचाहे बाल निकल आते हैं।

पुरूषो में भी होता हैं बदलाव-

बता दे कि PCOS (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम), PCOD (पॉलिसिस्टिक ओवेरियन डिजीज) व हार्मोनल असंतुलन के कुछ ऐसा कारण भी हैं। जिसकी वजह से महिलाओं के बाल नहीं आते हैं। तो वहीं एण्ड्रोजन नाम का हॉर्मोन पुरूषो में दाढ़ी-मूंछ निकालने का कारण बनता हैं। क्योकि इसके चलते शरीर में बदलाव देखने को मिलता हैं। यह पुरूष के साथ तब होता हैं। जब वह किशोरावस्था में प्रवेश कर चुके होते हैं। कुछ पुरूषो में ये लक्षण पहले भी देखने को मिलता हैं।