Peepal On Wall: .आपने अक्सर देखा होगा कि दीवारो पर पीपल का पेड़ जम जाता हैं। लेकिन बहुत से लोगो को ये नहीं पता होता हैं कि ये कैसे उग जाते हैं क्योकि दीवार पर मिट्टी नहीं होती हैं। इसके बावजूद भी पीपल का पेड़ उग जाता हैं। कभी आपने सोचा हैं कि आखिर ऐसा क्यों होता हैं और किस वजह से पीपल उग जाता हैं। जब भी कोई पेड़ उगता हैं तो उसके लिए मिट्टी या पानी की आवश्यकता होती हैं। लेकिन पीपल कई बार दीवार में भी उग जाता हैं तो जानिए कि इसके पीछे का क्या कारण हैं।

पीपल के बीज घरों और इमारतों की दीवारों पर उगते हैं क्योंकि पीपल के पेड़ से भारी मात्रा में बीज पैदा होता हैं। ये बीज वजन में बहुत हल्के होते हैं और पीपल के पेड़ों से हवा, पक्षियों, कीड़ों और जानवरों आदि के माध्यम से इमारत की दीवारों तक पहुंच जाते हैं। जिसकी वजह से पीपल का पेड़ दीवार पर जम जाता हैं।

इसके साथ ही पीपल के पेड़ो को ज्यादा मिट्टी की आवश्यकता नहीं होती हैं व दीवार के बीच में बनी जगह में अपनी जड़े फैलाता हैं। पीपल का पेड़ मजबूत रूट सिस्टम की वजह से दीवारों पर उग जाता हैं व इनकी जड़ों में दीवारो से नमी खींचने की क्षमता होती हैं। जिस मौसम में बारिश ज्यादा होती हैं। उस मौसम में पीपल के पेड़ ज्यादा उगते हैं। यही वजह हैं कि पीपल के पेड़ ज्यादातर आपको बारिश के मौसम में ही दिखाई देंगे।