Indian Currency : भारतीय मुद्रा पर गाँधी जी की जो तस्वीर जो आपको नजर आती हैं, क्या आपको पता हैं, उस तस्वीर को किसने खीचा था। और कब से भारतीय मुद्रा पर गाँधी जी की ये तस्वीर दिखाई देती हैं। हम अक्सर भारतीय नोटो पर महात्मा गाँधी की तस्वीर देखते हैं। लेकिन हममे से बहुत कम लोग ही इसके बारे में जानते हैं कि भारतीय मुद्रा पर महात्मा गाँधी की ये जो तस्वीर छपी हैं। वो किसने व कब क्लिक की तथा कबसे भारतीय मुद्रा पर महात्मा गाँधी की तस्वीर छप रही हैं।

भारतीय नोट पर लगने वाली महात्मा गाँधी की तस्वीर किसने खींची-

जो आप भरतीय नोट पर महात्मा गाँधी की तस्वीर देखते हैं वो तस्वीर आज की नहीं हैं वो तस्वीर आजादी के पहले की हैं। जब अप्रैल 1946 को एक अजनजान फोटग्राफर ने महात्मा गाँधी की यह तस्वीर खीची थी। उस समय महात्मा गाँधी ब्रिटिश राजनेता लॉर्ड फ्रेडेरिक विलियम पेथिक-लॉरेंस से मिलने गए थे। लॉर्ड फ्रेडेरिक भारत और बर्मा के सेक्रेटरी के पद तब तैनात थे। यह तस्वीर तत्कालीन वॉयसरॉय के घर पर ली गई थी। इस घर को आज आप राष्ट्रपति भवन के नाम से जानते हैं।

महात्मा गाँधी की तस्वीर वाले नोट कब जारी हुए-

आपबीआई ने 1996 जून में महात्मा गांधी की इस तस्वीर वाले 10 रूपए और 100 रूपए के नोट को जारी किया था। इन्हें गाँधी सीरीज बैंकनोट्स कहा जाता हैं। इन नोटों पर बापू की ओरिजनल फोटो का मिरर इमेज प्रिंट किया गया हैं। तो वहीं मार्च 1997 में 50 रूपए और अक्टूबर 1997 में 500 रूपए के गाँधी सीरीज वाले नोट जारी किए गए थे। इसी तरह नंबर 2000 में 1000 रूपए, अगस्त 2001 में 20 रूपये और नवंबर 2001 में 5 रूपए के नोट जारी किए गए। बता दे कि 500 और 2000 के नए नोट भी गाँधी सीरीज के ही हैं।