Last Railway station of India : क्या आपको पता हैं कि दुनिया का आखिरी रेलवे स्टेशन कहाँ हैं। जहाँ से आप पैदल ही विदेश की यात्रा कर सकते हैं। यहाँ पर काफी लम्बे समय बाद ट्रेन की व्यवस्था शुरू हुई थी। भारत के इस आखिरी रेलवे स्टेशन का नाम है सिंहाबाद, यह स्‍टेशन है पश्चिम बंगाल के मालदा जिले के हबीबपुर इलाके में स्थित हैं। वैसे तो इस रेलवे स्टेशन में कोई खास बात नहीं हैं। बस यही हैं कि ये दुनिया का आखिरी रेलवे स्टेशन हैं।

यह रेलवे स्टेशन बांग्‍लादेश की सीमा के करीब है। यह अंग्रेजों के राज का स्‍टेशन है और अंग्रेज इस स्‍टेशन को जैसा छोड़ कर गए थे। वैसा ही विरान पड़ा हुआ हैं। स्टेशन पर आज तक किसी प्रकार की व्यवस्था नहीं की गई हैं। सिंहाबाद बांग्लादेश के इतना पास है कि लोग कुछ किमी दूर बांग्लादेश पैदल घूमने चले जाते हैं। इस रेलवे स्टेशन पर बहुत लोग दिखाई नहीं देते हैं।

रेलवे स्टेशन का इस्तेमाल मालगाड़ियों के ट्रांजिट के लिए किया जाता है। यहां से मैत्री एक्सप्रेस नाम से दो यात्री ट्रेनें गुजरती हैं। यहाँ पर ज्यादातर लोग वहीं आते हैं, जो लोग बंगाल घूमने जाते हैं। भारत के आजादी के बाद जब देश का बटंवारा हुआ था। तबसे ये रेलवे स्टेशन वैसे ही विरान पड़ा हैं। 1978 में जब इस रूट पर मालगाड़ियां शुरू हुईं हैं। ये गाड़ियां पहले भारत से बांग्‍लादेश आया-जाया करती थीं। नवंबर 2011 में पुराने समझौते में संशोधन के बाद पड़ोसी देश नेपाल को भी इसमें शामिल किया गया हैं।

यहाँ पर अभी सब पुराने तरीके से ही चल रहा हैं। इस स्टेशन पर सिग्रल, संचार और स्टेशन से जुड़े उपकरण भी बदला नहीं गया हैं। यहाँ पर रेलवे के कर्मचारी भी नाममात्र हैं। टिकट का काउंटर बंद कर दिया गया हैं। जिन्हें रोहनपुर के रास्ते बांग्लादेश जाना पड़ता हैं।