India's First Cinema Hall:भारत में बहुत-से ऐसे घर आपको मिल जाएंगे, जहाँ पर फिल्में देखने को मिलती हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं कि देश में पहला सिनेमा थिएटर की शुरूआत कहाँ की गई थी। यदि ये सवाल किसी से पूछा जाए तो लोग सोच में पड़ जाएंगे। आज हम आपको भारत के पहले सिनेमा थिएटर के बारे में बताने जा रहे हैं।

भारत में बनाया जाने वाला पहला मूवी थियेटर चैपलिन सिनेमा था। जिसे एलफिंस्टन पिक्चर पैलेस के नाम से भी जाना जाता हैं। चैपलिन सिनेमा का निर्माण 1907 में जमशेदजी रामजी मदन द्वारा किया गया था। उन्होंने मदन थिएटर्स के नाम से भारत में सिनेमाघरों की पहली सीरीज स्थापित की थी। चैपलिन सिनेमा 5/1 चौरंंगी प्लेस, कोलकाता में स्थित था।

फिल्म के जनक-

जमशेदजी रामजी मदन को भारत में फिल्म निर्माण का जनक कहा जाता हैं। उन्होंने एल्फिंस्टन ड्रामा क्लब में एक सहायक लड़के के रूप में शुरूआत की थी। क्लब बहुत सफल हुआ व दुनिया भर में दौरा किया था। जमशेदजी ने कलकत्ता में रहने का फैसला किया था। उस समय के फेमस ड्रामा थिएटर कोरिंथियन हॉल को खरीदा 1902 में उन्होंने मैदान के चारों ओर बायोस्कोप शो स्थापित करना शुरू किया था। एक खुला मैदान जिसका उपयोग प्रदर्शन करने के लिए किया जाता था। उनकी रूचि सिनेमा स्क्रीनिंग की तरफ बढ़ी व उन्होंने 1907 में एलफिस्टन पिक्चर पैलेस खोला था।

महल का नाम बाद में मिनवा रखा गया व यह हॉलीवुड फिल्मों की स्क्रीनिंग के लिए एक लोकप्रिय थिएटर था। आने वाले वर्षों में राजनीतिक उथल-पुथल व सामान्य आशांति से थिएटर का नुकसान होगा। अपने मुनाफे को बचाने के प्रयास में थिएटर का नाम महान चार्ली चैपलिन के नाम पर चैपलिन सिनेमा रखा गया। हालाँकि थिएटर अधिक समय तक टिक नहीं सका व 2003 में इसे ध्वस्त कर दिया गया था।