Knowledge: दुनिया में बहुत से धर्म हैं। हर एक धर्म की अपनी-अपनी मान्यताऐं हैं। इसी तरह इस्लाम धर्म भी हैं। जिसको मानने वाले आपको दुनिया के कोने-कोने में मिल जाएगे। इस्लाम धर्म में बहुत-सी ऐसी चीजे हैं, जिनको हराम बोला जाता हैं, उसी में से एक ऐसा जानवर भी हैं, जिसको हराम बोला जाता हैं। इस जानवर के बारे में शायद ही बहुत कम लोग जानते होगे, आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं वो कौन-सा जानवर हैं, जिसे इस्लाम में हराम माना जाता हैं।

इस्लाम में हराम क्या हैं-

सभी व्यापार व व्यापार प्रथाओं के परिणामस्वरूप माल व सेवाओं के मुक्त व निष्पक्ष विनिमय के परिणामस्वरूप हरम, जैसे-रिश्वत, चोरी व जुआ के रूप में माना जाता हैं। इसलिए इस्लाम में धोखाधड़ी व बेईमानी के सभी रूप निषिद्ध हैं।

इस्लाम धर्म के अपने अलग नियम व कानून हैं। इस धर्म को मानने वाले इन नियमों का पालन करते हैं। इस्लाम धर्म में हराम व हलाल का कान्सेप्ट चलता चला आ रहा हैं। जानवरो को लेकर भी इस्लाम धर्म में अपनी एक अलग-ही मान्यता हैं। इस्लाम धर्म में जिस जानवर को हराम माना जाता हैं वो कोई और नहीं सुअर हैं बता दे कि सुअर को इस्लाम धर्म में अपवित्र माना जाता हैं। इसे इस्लाम में खंजीर कहा जाता हैं।

इस्लाम धर्म की पुस्तकों में इस जानवर के बारे में बताया गया हैं। कहा जाता हैं कि ये गंदगी में रहता हैं यही वजह हैं कि इस्लाम धर्म में इस जानवर को अपवित्र माना जाता हैं। इस्लाम में जिन चीजो को करने की मनाही होती हैं, उसे हराम कहते हैं।