Gas Balloon Science:आप सभी ने कभी-कभी अपनी लाइफ में गुब्बारो को जमीन से आसमान की तरफ उड़ते हुए देखा होगा। लेकिन क्या कभी आपने ये सोचा हैं कि ये गुब्बारे जमीन से आसमान की तरफ उड़कर कहा जाते हैं कही ये अंतरिक्ष में तो नहीं चले जाते हैं। यदि आपके मन में ये सारे सवाल हैं तो आज हमा आपको इसके बारे में बताते हैं। बता दे कि गुब्बारो में हिलिमय गैस भरी होती हैं, जो हवा से हल्की होने की वजह से आसमान में उड़ती हैं।

जब हम गुब्बारे को पृथ्वी से आसमान की तरफ छोड़ते हैं तो उसमें हिलिमय गैस होने की वजह से वो ऊपर की तरफ जाता हैं। लेकिन एक ऊंचाई के बाद जब हवा पतली हो जाती हैं तो गुब्बारे की हवा के बराबर हवा हो जाती हैं और फिर गुब्बारा ऊपर जाना बंद कर देता हैं।

उस समय ये पृथ्वी की सतह से लगभग 20 मील (32 किलोमीटर) की ऊंचाई पर होता है.।इसके बाद गुब्बारा ऊपर नहीं जाता है। जिसकी वजह से ये तय हो जाता हैं कि गुब्बारा जमीन से जब ऊपर की तरफ छोड़ा जाता हैं तब वो स्पेस में नहीं जाता हैं।

फिर क्या होता हैं-

बता दे कि जब गुब्बारे को जमीन से आसमान की तरफ छोड़ देते हैं तो गुब्बारा उस स्पेसिफिक पॉइंट तक जाने से पहले ही फूट जाता हैं व ज्यादा ऊपर नहीं जा पाता हैं। जिसकी वजह से हम ये कह सकते हैं कि ेएक टाइम के बाद गुब्बारा फूट जाता हैं। हवा में गुब्बारा फूटने के कई कारण हैं। जिसमें लॉ टॅम्प्रेचर भी शामिल हैं।