World's Hottest Chilli: दुनिया में रोज कोई ना कोई नया रिकार्ड बनता हैं और गिनीज वर्ल्ड ऑफ रिकॉर्ड में उसका नाम दर्ज किया जाता हैं। इसके लिए लोग कई सालों तक मेहनत करते हैं और कई सालों तक मेहनत भी करते हैं। अमेरिका में भी एक ऐसा ही रिकॉर्ड बनाया गया हैं। बता दे कि एक शख्स ने दुनिया की सबसे तीखी मिर्च का रिकॉर्ड तोड़ दिया हैं। इस शख्स ने कई सालों की मेहनत के बाद ऐसी मिर्च उगाई हैं। जो दुनिया में सबसे ज्यादा तीखी हैं। इस मिर्च का नाम पेपर एक्स हैं। जिसे अब गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया हैं।

नया वर्ल्ड रिकॉर्ड-

बता दे कि मिर्ची का तीखापन मापने के लिए स्कोविल हीट यूनिट्स (SHU) का पैमाना होता हैं। पेपर एक्स का तीखापन 26.93 लाख स्कोविल हीट यूनिट्स हैं। जो आज तक किसी भी मिर्च का नहीं पाया गया हैं। यही वजह हैं कि पेपर एक्स का नाम अब वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो चुका हैं। पेपर एक्स शिमला मिर्च की तरह दिखता हैं। लेकिन इससे काफी छोटा होता हैं।

अमेरिका की पकरबट पेपर कंपनी के मालिक व फाउंडर एड करी ने इस मिर्च को उगाने का काम किया हैं। उन्होंने सबसे तीखी मिर्च उगाने का दावा किया हैं। जिसके बाद इसका टेस्ट किया गया हैं। टेस्ट में पाया गया कि पेपर एक्स अब तक की दुनिया की सबसे तीखी मिर्च हैं। इससे ज्यादा तीखी मिर्च इससे पहले दुनिया में कहीं भी नहीं उगाई हैं। मिर्च उगाने वाले एड करी इस पर पिछले करीब 10 सालों से काम कर रहे थे।

दुनिया की सबसे तीखी मिर्च का रिकॉर्ड तोड़ने व उसे उगाने के लिए एड करी ने पिछले कई सालों में अलग-अलग मिर्चों की क्रॉस ब्रीडिंग की हैं। जिसके बाद उन्हें आखिर में अब सफलता मिली हैं। जिन मिर्चों की क्रॉस ब्रीडिंग की गई हैं। वो भी दुनिया की सबसे तीखी मिर्चों में ही शामिल थे।