NCHM JEE 2024: देश के टॉप होटल मैनेजमेंट कॉलेज में एडमिशन के लिए होने वाली नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंट्रेंस एग्जाम (NCHM JEE Exam 2024) के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से इस परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया है। जारी नोटिस के अनुसार, इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को इसकी अधिकारिक वेबसाइट nchm.ntaonline.in पर जाना होगा।

एनटीए की तरफ से जारी नोटिस के अनुसार, NCHM JEE परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 9 फरवरी 2024 से शुरू हो गई है। इसमें रजिस्ट्रेशन के लिए 31 मार्च 2024 तक का समय दिया गया है। एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन के लिए 2 अप्रैल से 5 अप्रैल 2024 तक का समय दिया गया है। इस परीक्षा का आयोजन 11 मई 2024 होगा। इसमें रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए स्टेप्स से आवेदन कर सकते है।

NCHM JEE 2024 Registration Fees-

इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए फीस जमा करना अनिवार्य है। इसमें जनरल व ओबीसी वर्ग के लिए फीस 1000 रूपए है। इसके अलावा EWS वर्ग के युवाओं को फीस के तौर पर 700 रूपए जमा करनेे होंगे। तो वहीं, एससी व एसटी के लिए फीस 450 रूपए है। फीस का भुगतान ऑनलाइ मोड में कर सकते है।

एग्जाम पैटर्न-

एनसीएचएम जेईई 2024 परीक्षा मे 200 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। इन्हें पांच खंडों में बांटा गया है। इसमें संख्यात्मक क्षमता व विश्लेषणात्मक योग्यता, रीजनिंग, अंग्रेजी भाषा, सामान्य ज्ञान व करेंट अफेयर्स व सेवा क्षेत्र योग्यता सेक्शन से सवाल होंगे। जो लोग एनसीएचएम जेईई 2024 देने के इच्छुक हैं, तो वे इसकी अधिकारिक वेबसाइड exams.nta.ac.in पर जाकर डिटेल्ड नोटिस चेक कर सकते है।

ऐसे करे आवेदन-

  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए कैंडिडेट्स सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट nchm.ntaonline.in पर जाएं।
  • होम पेज ओपन होने पर Latest Notices के ऑप्शन पर जाएं।
  • इसके बाद अगले पेज पर NCHM JEE Registration 2024 Application के लिंक पर जाना होगा।
  • उसके बाद New Candidates Register Here के ऑप्शन पर जाना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज पर मांगी गई डिटेल्स से रजिस्ट्रेशन कर लें।
  • अंत में रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।