NEET UG 2024 Registration: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा-स्नातक 2024 (NEET UG 2024) के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 9 फरवरी 2024 से शुरू कर दी गई है। इस बार पंजीकरण के लिए नई वेबसाइट भी लॉन्च की गई है। पहले आवेदन neet.nta.nic.in पर करना होता था। लेकिन इस बार रजिस्ट्रेशन अधिकारिक वेबसाइट neet.ntaonline.in पर करना होगा। नीट यूजी 2024 परीक्षा का आयोजन इस बार देश के बाहर नहीं किया जाएगा। हम बताने जा रहे हैं कि एग्जाम सिलेबस व पैटर्न क्या है और अप्लाई कैसे करना है।

NEET UG 2024 के लिए भारत में परीक्षा शहरों की कुल संख्या पिछले साल के 499 शहरों के बजाय 554 तक बढ़ा दी गई है। उम्मीदवार नीट यूजी 2024 परीक्षा के लिए अपनी पंसद के चार परीक्षा शहरों का चयन कर सकते है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एनटीए के एक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के निर्णय के अनुसार इस पर नीट यूजी परीक्षा का आयोजन देश के बाहर नहीं किया जाएगा।

NEET UG 2024 Application Fees-

एप्लीकेशन फीस में कोई बदलाव नहीं किया गया है। जनरल कैटेगरी / एनआरई के लिए 1700 रूपए, जनरल EWS / OBC के लिए 1600 रूपए व एससी व एसटी श्रेणी के उम्मीदवारो के लिए 1000 रूपए है।

NEET UG 2024 Eligibility-

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के अनुसार 12वीं कक्षा के वह छात्र परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है। जिन्होंने अतिरिक्त विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ-साथ भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान या जैव प्रौद्योगिकी लिया है या इन विषयों से 12वींं परीक्षा पास की है। योग्यता व इस परीक्षा संबंधी अधिक जानकारी के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जारी डिटेल नोटिफिकेशन को चेक कर सकते है।

NEET UG 2024 एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करे-

  • राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा-स्नातक 2024 के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले इसकी अधिकारिक वेबसाइट neet.ntaonline.in पर जाएं।
  • इसके बाद होम पेज ओपन होने पर दिए गए रजिस्ट्रेशन टैब पर क्लिक करें।
  • फिर मेल आईडी, फोन नंबर दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें।
  • अब पर्सनल डिटेल भरे और डाक्यूमेंट अपलोड करें।
  • फीस जमा कर दे व इसे सबमिट कर दे।